नई दिल्ली: एक ओर जहां लोकसभा चुनाव  को लेकर पार्टियां प्रत्याशियों का नाम ऐलान कर रही हैं वहीं उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने महाराजगंज सीट से एक ही प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर डाला. कांग्रेस ने यूपी सरकार में मंत्री रहे और अभी कवियित्री मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में जेल की सजा काट रहे अमरमणि त्रिपाठी की बेटी तनुश्री (27) को महाराजगंज सीट से टिकट देने का ऐलान किया. लेकिन तनुश्री के नाम का ऐलान एक हफ्ते पहले शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने भी इसी सीट के लिए कर दिया था. लेकिन कांग्रेस ने आज अपनी गलती को सुधारते हुए न्यूज एंकर सुप्रिया श्रीनेत को मैदान में उतार दिया है. आपको बता दें कि शिवपाल यादव की पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर 50 सीटों का ऐलान कर दिया है. हालांकि चुनाव विशेषज्ञों का कहना है कि शिवपाल की पार्टी इस चुनाव में कोई जीत दर्ज कर पाएगी इसकी बहुत कम संभावनाएं हैं लेकिन यह समाजवादी पार्टी और बीएसपी के लिए सरदर्द साबित हो सकती है.

जरुर पढ़ें:  बीजेपी के साथ नहीं बनी कुशवाहा की बात, RLSP अकेले लड़ रही है चुनाव

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आंध्रा प्रदेश की 25 सीटें, अरुणाचल प्रदेश की दो सीट पर ,बिहार की चार सीट पर, असम की 5 सीटों पर, छत्तीसगढ़ की एक सीट पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, महाराष्ट्र की सात सीटों पर, मणिपुर की एक सीटों पर, मेघालय की दो सीटों पर, नगालैंड की एक सीट पर, मिजोरम की एक सीट पर, ओडिशा की चार सीट पर, सिक्किम की एक सीट पर, त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, उत्तराखंड की पांच सीटों पर, वेस्ट बंगाल की दो सीटों पर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह की एक सीट पर, लक्षदीप की एक सीट पर मतदान होना है.  पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को मतदान होना है.

दूसरे चरण में असम की पांच सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, महाराष्ट्र की 10 सीटों पर, ओडिशा की पांच सीटों पर, तमिलनाडु 39 सीटों पर , त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, वेस्ट बंगाल की तीन सीटों पर, पुडुचेरी की एक सीटों पर मतदान होने हैं. मतदान की तारीख 18 अप्रैल है. इसी तरह तीसरे चरण असम की चार सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर, गुजरात की 26 सीटों पर, गोवा की दो सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, केरल की 20 सीटों पर, महाराष्ट्र की 14 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर, दादर एंव नगर हवेली एक सीट पर और दमन एंव दीव पर एक सीट पर चुनाव होना है

जरुर पढ़ें:  वोट अपील करने गए बीजेपी प्रत्याशी ने खुद को बताया भगवान, जनता से बोले- मै ही तुम्हारा भगवान हूं..

चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होने हैं. इस चरण के लिए बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू एवं कश्मीर की एक सीट पर, झारखंड की तीन सीटों पर, महाराष्ट3 की 17 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, राजस्थान की 13 सीटों पर, यूपी की 13 सीटों पर जबकि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान किए जाएंगे. पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रदेश की सात सीटों पर, राजस्थान की चार सीटों पर, यूपी की 14 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर मतदान होंगे. मतदान की तारीश छह मई है. इसी तरह छठे चरण में 12 मई को चुनाव होगा. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, हरियाणा की 10 सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रेदश की आठ सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर और दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव होंगे. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर, मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर, पंजाब की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 09 सीटों पर, चंडीगढ़ की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर मतदान होगा.

Loading...