वोटर्स की सुविधा के लिए EC ने लॉन्च किया cVIGIL ऐप, चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत कर सकेंगे मतदाता

भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 कुल 7 चरणों में संपन्न होगा। वहीं चुनाव आयोग ने इस बार सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए cVIGIL नाम का एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है. जिसके जरिए देशभर के मतदाता अपने चुनावी क्षेत्र में हो रही किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत चुटकियों में कर सकेगा. और इसमें सबसे खास बात ये है कि शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर कार्रवाई भी की जाएगी। गड़बड़ी की सबूत के तौर पर वोटर्स फोटो और वीडियो भी भेज सकेंगे. तो आइए इस ऐप की खासियतों और फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

जरुर पढ़ें:  राफेल मामले में पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

सबसे पहले आपको बता दें कि इस ऐप को भारतीय चुनाव आयोग ने लॉन्च किया है और इस ऐप का नाम cVIGIL है जिसे आप अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
इस ऐप में मोबाइल नंबर के साथ कुछ जानकारी देकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस ऐप से आप सीधे तौर पर अपने फोन का कैमरा ओपन कर सकते हैं और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और फोटो क्लिक कर सकते हैं.
इस ऐप मे आप लोकेशन की भी जानकारी दे सकते हैं कि कौन-सी जगह पर चुनाव को लेकर गड़बड़ी हो रही है. उदाहरण के तौर पर किसी को पैसे देकर वोट खरीदा जा रहा है. इसमें आपको एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स भी मिलता है जिसमें आप पूरी जानकारी टाइप कर सकते हैं.

जरुर पढ़ें:  प्रियंका की रैली में भाषण देते दिखे सिद्धू, डाक्टरों ने दी थी आराम की सलाह..

किसी घटना के बारे में पूरी जानकारी देने के बाद आप उसे सबमिट कर सकते हैं. इसके बाद आपको दिखेगा कि कुल कितने शिकायतें की हैं और उनमें से कितनी शिकायतों पर कार्रवाई हुई है और कितनी फेल हुई हैं. साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आपकी शिकायत की जांच का काम किसे सौंपा गया है.

Loading...