फर्जी अकाउंट्स पर फेसबुक की कार्रवाई, प्लैटफॉर्म से हटाए कांग्रेस के 687 पेज..

चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही राजनीतिक दंगल शुरू हो चुका है. सभी पार्टियों ने विपक्षी दलों को मात देने के लिए अपने अपने दाव पेंच खेलने शरू कर चुके हैं. और इस दंगल का एक हिस्सा सोशल मीडिया भी है. जिसका इस्तेमाल कर सभी पार्टियां विपक्षी दलों पर खूब बरसती हैं. ऐसे में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने इसपर एक कड़ा कदम उठाया है.

दरअसल फेसबुक ने दावा किया है कि उसने कांग्रेस पार्टी और पाकिस्तान के सैन्य से जुड़े हुए पेजों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है. फेसबुक का कहना है कि उसने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों और अकाउंट को हटाया है. इसके अलावा फेसबुक ने कहा कि उसने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों से जुड़े 103 खातों को भी डिलीट कर दिया है. इस बात की जानकारी अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स की तरफ से दी गई है.


खबरों की मानें तो शायद ऐसा पहली बार हुआ है कि जब फेसबुक ने किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी से जुड़े पन्नों को हटाया है. अपनी इस कार्रवाई पर फेसबुक ने साफ किया है कि इन पन्नों को उनमें प्रकाशित सामग्री की बजाय उनके अप्रमाणिक जानकारी के चलते डिलीट किया गया है.

जरुर पढ़ें:  2019 में बीजेपी जीती तो भारत बनेगा 'हिंदू पाकिस्तान'- थरूर

दरअसल फेसबुक का कहना है कि उसने अपनी जांच में पाया है कि लोगों ने फेक अकाउंट्स बनाए और अलग-अलग ग्रप्स से जुड़कर कंटेंट को फैलाया और इसके जरिये लोगों से संपर्क बढ़ाने का काम किया. साथ हॉ फेसबुक ने कहा कि इन फेक पेजों में स्थानीय समाचार के अलावा मुख्य विक्षी दल भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना भी की जाती थी.

 

 

Loading...