चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. जिनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं. बता दे कि मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को यानि की एक साथ वोट डाले जाएंगे. और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. तो वहीं राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे.  साथ ही इन सभी पांच राज्यों के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव

चुनावों की घोषणा के साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में आचार संहिता लागू कर दी गई है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोट डाले जाएंगे. नक्सल प्रभावित इलाकों में 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.

जरुर पढ़ें:  पश्चिम बंगाल में अंतिम दिन मेैदान में उतरे बीजेपी के फायर ब्रिगेंड नेता 'गिरिराज सिंह'

दरअसल मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने बताया कि इन पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही पोलिंग बूथों पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी. उन्होने बताया कि नामांकन की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर होगी और इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी. जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 26 अक्तूबर तय की गयी है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत

दूसरे चरण में राज्य की शेष 72 सीटों के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि दो नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच तीन नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि पांच नवंबर तय की गयी है. इन सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा.

जरुर पढ़ें:  लोकसभा चुनाव: गांधी नगर सीट से अमित शाह ने दाखिल किया नामांकन, कई वरिष्ठ नेता रहे मौजूद

रावत ने बताया कि मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिये एक ही चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा. इसके लिये दो नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तारीख नौ नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर और नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 14 नवंबर तय की गयी है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिये सात दिसंबर को मतदान होगा. इसके लिये 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गयी है.

जरुर पढ़ें:  बॉलिवुड सेलेब्स से प्रधानमंत्री की अपील, जनता से कहें 'अपना टाइम आ गया'

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को, मध्य प्रदेश विधानसभा का सात जनवरी को, राजस्थान विधानसभा का 20 जनवरी और मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल आने वाले 15 दिसंबर को खत्म हो जायेगा.

साथ जानिए किस प्रदेश से कौन सत्ता का दावेदार

मध्यप्रदेश से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया सत्ता के दावेदार होगें. तो वहीं छत्तीसगढ़ से मुख्यमंत्री रमन सिंह, अजीत जोगी, भूपेश बघेल और टीएस सिंह देव सत्ता के दावेदार होगें. अगर राजस्थान की बात बात करें तो मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, अशोक गेहलोत, सचिन पायलट सत्ता के दावेदार होगें.

Loading...