मेगा शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के दिलचस्प सवालों और अमिताभ बच्चन की प्रभावशाली संवाद प्रस्तुति की दुनिया मुरीद हो गई है. और ये बात तो कम ही लोगों को पता होगा कि केबीसी के प्रश्नों और संवाद की प्रभावपूर्ण प्रस्तुति के पीछे किसका हाथ है.

तो चलिए आपको बता दें कि ये कोई और नहीं बल्कि बिहार के बेगूसराय की एक बेटी अर्चना शर्मा थी.
अर्चना शर्मा ने अमिताभ बच्चन के अलावा शाहरुख खान के होस्ट किए गए केबीसी में भी कंटेंट एडिटिंग टीम को लीड किया था. इतना ही नहीं, सलमान खान के शो ‘दस का दम’ और ‘बिग बॉस’ की कंटेंट एडिटिंग का जिम्मा भी अर्चना ने बेहद खूबसूरती के साथ संभाला था. इसके अलावा किरण बेदी के शो ‘आप की कचहरी’ सहित बोमन ईरानी और शत्रुघ्न सिन्हा के शो के लिए भी अर्चना ने काम किया है.

जरुर पढ़ें:  पटना में बच्चा चोर के शक में राहगीर को पीट-पीटकर मार डाला

बता दें, अर्चना बेगूसराय जिले के तेघड़ा प्रखंड में आने वाले मधुरापुर गांव की रहने वाली हैं. उनके दादा सूर्यनारायण सिंह सांसद रह चुके हैं. उनकी मां अरुणा और पिता अजय कुमार सिंह की तीन पुत्रियों हैं. जिसमें से मंझली अर्चना ने 11 साल तक कौन बनेगा करोड़पति प्रोग्राम की कंटेंट एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली और शो को बुलंदियों पर पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई.

बता दें, इस दौरान उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति प्रोग्राम के सभी सीजन के प्रश्न तैयार किए. सेट पर जो प्रश्न पूछे जाते या उससे संबंधित जो जानकारी दी जाती थी, उसे बारीकी के साथ तैयार करने वाली टीम अर्चना के नेतृत्व में काम करती थी. ये बेहद चुनौतीपूर्ण काम है. खासकर तब जब शो केबीसी या बिग बॉस जैसा हो और होस्ट अमिताभ, शाहरुख और सलमान जैसे हों. उसे करोड़ों लोग देख रहे हों और लोकप्रियता चरम पर हो. उस पर इस सफलता को हर पल बरकरार रखा जाना भी जरूरी हो.

जरुर पढ़ें:  कौन हैं ये 'सोनू' जो सोशल साइट्स पर मचा रहा है धूम

अर्चना ने इस चुनौती को जिस सफलता के साथ पूरा कर दिखाया, वो तारीफ के काबिल है. हालांकि श्रेय हमेंशा उसे ही मिलता है, जो सामने दिख रहा हो, जैसे कि अमिताभ, सलमान या शाहरुख को मिला. लेकिन पर्दे के पीछे काम करने वालों को श्रेय से कहीं ज़ादा चाह संतुष्टि की होती है. देर-सवेर दुनिया उनके काम को पहचान जाती है और उन्हें उनके हिस्से का श्रेय सूद समेत दे देती है. ऐसा ही अर्चना के साथ भी हुआ.

हालांकि, 2016 में पति कृष्ण मुरारी शर्मा के असामयिक निधन से सदमे में आईं अर्चना ने कंटेंट एडिटिंग के पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन अब वो एक नई पारी के लिए फिर से तैयार हैं.

जरुर पढ़ें:  प्रियंका चोपड़ा ने डॉगी के लिए 36 हजार की जैकेट के बाद खरीदा नया घर, कीमत चौंका देगी

बता दें अर्चना ने बेगूसराय के सरकारी स्कूल के बच्चों का सामान्य ज्ञान और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए एक क्विज क्लब शुरू किया है. साथ ही उन्होंने एनसीईआरटी सिलेबस के आधार पर स्टेप टो स्कॉलर नाम का क्विज एप इन बच्चों के लिए तैयार किया है. इससे बच्चे बहुत आसानी से अपने सब्जेक्ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं. इसी के साथ अर्चना ने अंग्रेजी में जनरल नॉलेज की एक सीरीज नॉलेज विंडो और हिंदी में ज्ञान पल्लव नाम की किताबें भी लिखी हैं.

Loading...