मुंबई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को यहां महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में निर्विरोध चुना गया।

विधानसभा अध्यक्ष नाना एफ. पटोले ने सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी और विपक्ष के विधायकों द्वारा तालियों की गड़गड़ाहट के बीच फडणवीस के नाम की घोषणा की।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, जयंत पाटिल, एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोरात जैसे नेताओं ने फडणवीस को बधाई दी और पद के लिए उनके चुनाव का स्वागत किया।

फडणवीस (49) अक्टूबर 2014 में पहली बार भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद उन्होंने नवंबर 2019 में भी मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और उनके साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

जरुर पढ़ें:  दुष्कर्म मामले में चिन्मयानंद के बाद पीड़िता भी हो सकती है अरेस्ट

हालांकि, उनकी यह सरकार मुश्किल से 80 घंटे भी नहीं चल सकी और राज्य में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के गठबंधन ने सरकार बना ली।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य फडणवीस नागपुर से हैं और उन्हें 1997 में पांच साल के लिए नागपुर नगर निगम के मेयर के रूप में चुना गया था। उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है।

VK News

Loading...