फैनी तूफान ने आज ओडिशा के तटीए इलाके में दस्तक दी. जिसके बाद हो रही बारीस से निचली बस्तियों में पानी भर गया है.मौसम विभाग के मुतावूक यहां 175 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. फैनी तुफान के मद्दे नजर ओडिशा के 15 जिलों से 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. मौसम के जानकारो कि माने तो यह ओडिशा से टकराने वाला अबतक का सबसे खतरनाक तूफान है.

सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए राज्य सरकार,केद्रीय गृह मंत्रालय और नेवी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.इमरजेंसी नंबर-:ओडिशा सरकार- 06742534177, गृह मंत्रालय- 1938, सिक्युरिटी- 182

जरुर पढ़ें:  शादी में 2 इंच छोटा मिला था लहंगा, दूल्हन को 8 साल बाद मिला इंसाफ

नौसेना के 3 जहाज राहत कार्य के लिए तैनात

नेवी के एक अधीकारी ने बताया कि तूफान फोनी को ध्यान में रखते हुए 34 राहत दलों और तिन जहाजों को राहत बचाव कार्य के लिए तैनात किया गया है. तो वही नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने दिल्ली में मिडीया को तैयरीयों कि जानकारी देते हुए कहा कि नौसेना के पोत सहयाद्री, रणवीर और कदमत को राहत सामग्री और चिकित्सा दलों के साथ तैनात किया गया है.

चक्रवात से ओडिशा के 14 जिले प्रभावित होंगे

चक्रवात का ओडिशा के 14 जिलों में असर देखने के लिए मिल रहा है. इनमें पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, बालासोर, भद्रक, गंजम, खुर्दा, जाजपुर, नयागढ़, कटक, गाजापटी, मयूरभंज, ढेंकानाल और कियोंझर शामिल हैं. इन जिलों के करीब 10 हजार गांव तुफान से प्रभावित होंगे.ओडिशा के बाद पश्चिम बंगाल का रुख करेगा. इसका असर आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के उत्तर-पूर्व इलाकों में भी दिखेगा.

जरुर पढ़ें:  राफेल के बाद अब एक और घोटाले ने बढ़ी दी मोदी सरकार की मुश्किलें!

5000 किचन बनाए गए

एनडीआरएफ की 28, ओडिशा डिजास्टर मैनेजमेंट रैपिड एक्शन फोर्स की 20 यूनिट और फायर ब्रिगेड के 525 कर्मचारियों को राहत बचाव के काम में लगाया गया हैं और साथ ही स्वास्थ्य विभाग की 302 टीम को भी राहत बचाव के काम में लगाया गया है. राहत शिविरों में भोजन की व्यवस्था करने के लिए 5000 किचन बनाए गए हैं ताकी वहां पहुंच रहे लोगों को खाने की परेशानी न हो .

Loading...
पत्रकारिता में स्नातक की उपाधि लेने के बाद, आकाश ने मीडिया जगत की तरफ रुख किया। पढ़ने और लेखन का पुराना शौक, उन्हें 'कलम से कमाल' करने में माहिर बनाता है। TVP के लिए एक स्वच्छंद पत्रकार के तौर पर आकाश लगातार Trending Viral Post के पाठकों के लिए लिख रहे हैं।