भगवान गणेश का महापर्व गणेश चतुर्थी देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में इस पर्व का नजारा अलग ही देखने को मिल रहा है। यह गणेशोत्सव 2 सितंबर से 12 सितंबर तक चलेगा। गणपति के जन्मदिवस के रूप में मनाई जाने वाली गणेश चतुर्थी पर कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि गणेश चतुर्थी पर क्या करना अशुभ माना जाता है।

1. हिंदू धर्म के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए। यदि आप भूलवश चंद्रमा का दर्शन कर भी लें तो जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की तरफ फेंक दें।

जरुर पढ़ें:  राम मंदिर पर गलतबयानी करने वालों को मोदी की फटकार

2. गणेश चतुर्थी की पूजा में किसी भी व्यक्ति को नीले और काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ऐसे में लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

4. गणपति की पूजा करते वक्त कभी तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए। मान्यता है कि तुलसी ने भगवान गणेश को लम्बोदर और गजमुख कहकर शादी का प्रस्ताव दिया था। गणेश भगवान ने नाराज होकर उन्हें श्राप दिया था।

4. गणपति की पूजा में नई मूर्ति का इस्तेमाल करें। पुरानी मूर्ति को विसर्जित कर दें। घर में गणेश की दो मूर्तियां भी नहीं रखनी चाहिए।

5. भगवान गणेश की मूर्ति के पास अगर अंधेरा हो तो ऐसे में उनके दर्शन नहीं करने चाहिए। अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना अशुभ माना जाता है।

जरुर पढ़ें:  30 नवंबर को बहुमत साबित कर सकते हैं उद्धव...

VK News

Loading...