नई दिल्ली। अब देश की जनता को देश के सभी प्रधानमंत्रियों की जानकारी बस एक क्लिक पर मिल जाएगी। इसमें देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी मिलेगी। यदि किसी को अपनी पसंद के प्रधानमंत्री के विकास कार्यों और उनके चूक को भी जानना है तो वो उनके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

यही नहीं यहां पर किसी भी पीएम की नीतियां, भाषण, स्मृतियां, उनके विकास कार्यों, उनकी सफलता और चूक सब एक क्लिक पर मौजूद होगा। भारत के सभी प्रधानमंत्री की वो जानकारी जो लोगों को पता होना चाहिए, उन्हें एक जगह सहेजा जाएगा।

जरुर पढ़ें:  पति ने दोस्त के पिता के साथ पत्नी के बनवाए संबंध और फिर किया ये

नई दिल्ली स्थित नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय (NMML) के निदेशक शक्ति सिन्हा के मुताबिक, देश के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में हर तरह की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नेहरू स्मारक में सभी पीएम आधारित डिजिटल संग्रहालय बनाने का कार्य शुरू हो चुका है।

यहां पर आजादी के बाद अभी तक के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जानकारी सहेजे जाएंगे। इस संग्रहालय की विशेषता है कि यहां पर दर्शक खुद तय कर सकेंगे कि उनको किनके बारे में जानना है। साथ ही वे ये भी तय कर पाएंगे कि किनकी तस्वीरें देखनी हैं, किसके भाषण सुनने हैं और किनके पत्रों को पढ़ना है। यहां पर प्रधानमंत्रियों के बारे में एक तुलनात्मक विवरण भी मिलेगा।

जरुर पढ़ें:  किस्सा कहानी- जब एअर इंडिया के विमान में रची गई चीनी पीएम को मारने की साजिश

इस संग्रहालय की लाभ शोधकर्ता भी ज्यादा से ज्यादा उठा पाएंगे। शोधकर्ताओं को यदि किसी विषय या किसी पीएम पर शोध करना है तो वह एक ही जगह पर वो जानकारी हासिल कर पाएंगे जो उन्हें अपने शोध के लिए चाहिए। बता दें कि यहां सिर्फ भारत से ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के देशों के शोधकर्ता आते हैं।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, बकौल शक्ति, सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में उनके परिवार जनों से, सरकार व लोकसभा, राज्यसभा की वेबसाइट से, सरकारी विभागों से, उनकी बायोग्राफी या अन्य किताबों के साथ-साथ दूरदर्शन से जानकारी जुटाई जा रही है। शक्ति कहते हैं कि प्रधानमंत्रियो की सफलता-कमियों को प्रामाणिक तथ्यों के रूप में सामने रखा जाएगा। हम इसमें अपनी ओर से न तो कुछ जोड़ेंगे और न ही घटाएंगे।

जरुर पढ़ें:  अपनी बात से पीछे हटा अमेरिका, पहले लगाई फटकार, अब चीन को लेकर दिया चौकाने वाला बयान..

Loading...