दिवाली और छठ पूजा का त्यौहार करीब है. इससे पहले ही यात्रियों की ट्रेन में बढ़ने वाली भीड़ को देखते हुए नॉर्दर्न रेलवे ने बड़ी तैयारियां शुरू कर दी है. नॉर्दन रेलवे ने 15 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच 78 स्पेशल ट्रेन चलाने का एलान किया है. इस दौरान ये ट्रेनें 519 ट्रिप लगाएंगी.  साथ ही 2 नवंबर से 13 नवंबर के बीच ट्रेन की डिमांड सबसे अधिक होने के कारण इसके लिए रेलवे अलग से भी कुछ ट्रेनें चला सकती है.

त्यौहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने और भी कई इंतजाम करने के आदेश दिए हैं. यात्रियों को अपने  स्थान तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए भी रेलवे प्लेटफॉर्म पर आरपीएफ, आरपीएसएफ के अलावा सिविल डिफेंस के लोगों को भी तैनात किया जाएगा.

जरुर पढ़ें:  भारतीय सेना का पाक को संदेश- सफेद झंडा लेकर आओ, अपने घुसपैठिए सैनिकों के शव ले जाओ

पैसेंजर्स लाइन में लगकर ट्रेन में चढ़े जिससे भगदड़ न मचे इसके लिए बड़ी संख्या में आरपीएफ के जवानों की तैनाती प्लेटफॉर्म पर की जा रही है..

बता दें कि सबसे अधिक स्पेशल ट्रेनें बिहार के लिए चलेंगी. बिहार के कई जगहों के लिए नई दिल्ली से 2 नवंबर से 13 नवंबर के बीच ट्रेनें चलेगी. इनमें भागलपुर के लिए 2, बरौनी जंक्शन- 5, दरभगा- 15, गया- 04, जोगबनी- 04, जयनगर- 03, कटिहार- 09, मुजफ्परपुर- 09, पटना- 11, सहरसा- 11 स्पेशल ट्रेनें बिहार के लिए चलेगी. यूपी की बात करें तो यहां इलाहाबाद (प्रयागराज) के लिए 02, वाराणसी के लिए 08, गोरखपुर के लिए 03 और लखनऊ के लिए 05 स्पेशल ट्रेनें दी गई हैं.

जरुर पढ़ें:  सीएम कमलनाथ ने खेला दांव, बीजेपी की इस सीट से लड़ेंगे चुनाव!

यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने का पर्याप्त अवसर मिले इसके लिए ट्रेनों को आधे घंटे पहले स्टेशन पर लगाया जाएगा. यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे से हर स्टेशन की निगरानी की जा रही है. दिल्ली इलाके में ट्रेन टिकट की बुकिंग के लिए अतिरिक्त काउंटर बनाया गया है. बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों के लिए अतिरिक्त व्हीलचेयर का भी स्टेशनों पर प्रबंध किया गया है, ताकि उन्हें दिक्कत न हो. टिकट चेकिंग के लिए भी अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती की जा रही है.

दिवाली और छठ के दिनों में सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन 6.5 लाख यात्री सफर करते हैं. त्यौहारों के इस सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए नॉर्दर्न रेलवे के तहत आने वाले सभी पांच डिविजनों दिल्ली, लखनऊ, मुरादाबाद, अम्बाला, फिरोजपुर में तैयारी के विशेष प्रबंध किए गए हैं.

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तान बन गया अमेरिका की कॉलोनी: मौलाना फजल

रेलवे डॉक्टरों की तैनाती नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर की गई है. नॉर्दर्न रेलवे हॉस्पिटल को किसी भी इमरजेंसी समय के लिए एलर्ट पर रखा जाएगा. एम्बुलेंस की सुविधा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन, दिल्ली जंक्शन आदि पर उपलब्ध रखी जाएगी.

ये सारे इंतजाम त्यौहारों के समय में रेलवे स्टेशनों पर होने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए किए जा रहे हैं. आम दिनों में दिल्ली और आसपास के स्टेशनों से लगभग साढ़े आठ लाख यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं, लेकिन त्यौहार के दिनों में इसमें 60 प्रतिशत तक वृद्धि हो जाती है. जिसके चलते रेलवे ने ये फैसला लिया है.

Loading...