नई दिल्ली। इंटरनेट यूजर्स को अगले 48 घंटों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दुनियाभर में अगले 48 घंटों के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद होने की खबरें हैं। बताया जा रहा है कि मुख्य डोमेन सर्वर्स अगले कुछ घंटों तक रुटीन मेंटनेंस पर रहेंगे।

Russia Today की रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ घंटोंं तक इंटरनेट यूजर्स को नेटवर्क फेलियर होने की परेशानी हो सकती है। मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए डाउन रहेंगे। हालांकि इंटरनेट का बंद होना यूजर्स के नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स पर भी काफी हद तक निर्भर करेगा।

इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक की बदलकर इस दौरान मेंटनेंस का काम करेंगी। रिपोर्ट के अनुसार, इससे इंटरनेट की अड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। ऐसा साइबर वर्ल्ड में बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर किया जा रहा है।

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तान से आजाद होना चाहते हैं पीओके, गिलगित-बाल्टिस्तान

कम्युनिकेशन्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (सीआरए) ने कहा कि ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन, स्थिर और लचीले डीएनएस के लिए बेहद जरूरी है। इससे डाटा को सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद मिलेगी। अथॉरिटी ने आगे बताया, ‘स्पष्ट कर दें कि, अगर यूजर्स के नेटवर्क ऑपरेटर्स या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISPs) इस बदलाव के लिए तैयार नहीं हैं तो कुछ इंटरनेट यूजर्स को इससे परेशानी हो सकती है। हालांकि, उचित सिस्टम सिक्यॉरिटी एक्सटेंशन्स को इनेबल कर इस प्रभावक को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।’

Loading...