हमारी जिंदगी पर तकनीक कितनी हावी हो चुकी है, इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण मोबाइल है, जिसके बिना आप पांच मिनट भी नहीं रह सकते। मोबाइल फोन इंसान के लिए सांसों की तरह अनिवार्य हो गया है। इस तकनीक के फैलते जाल से न सिर्फ हम दुनिया के काफी करीब पहुंच रहे हैं, बल्कि दुनिया को मुट्ठी में भी कर रहे हैं। कभी शादी के लिए मनपसंद लड़के को ढूंढना कितना मुश्किल होता था, लेकिन अब एक क्लिक पर आपके लिए लाखों लड़के मौजूद हैं। न सिर्फ लड़के बल्कि इस मोबाइल से आप कुछ भी कर सकते हैं, ऐसा ही एक शादी से जुड़ा मामला कनाडा से सामने आया है, जो आपको न सिर्फ हैरान करता, बल्कि तकनीक को ताकत का भी एहसास करता है।
Bride and Bridegroom holding hands
विदेशी मुल्कों में कितने भारतीय बसते हैं, ये किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है। दुनिया के ज्यादातर मुल्कों में आपको भारतीयों की भरमार मिल जाएगी। वो बसकर वहीं के हो गए हैं, लेकिन उन्होंने अपने संस्कार और रिती रिवाजों को नहीं छोड़ा है। जाहिर है इसपर डंटे रहने के लिए उन्हें कुछ कठिनाईयां भी होती है, लेकिन अब तकनीकि उनके इस काम को आसान करा दे रही है।
दरअसल कनाडा के रहने वाले प्रदीप शर्मा को साथ में काम करने वालीं फारिज़्मा अहमद से प्यार हो गया था, जिसे वो शादी करके मुकम्मल करना चाहते थे। लेकिन उनकी तमन्ना थी कि वो उनकी शादी भारतीय रीति-रिवाजों से ही करे। लेकिन दोनों ही कनाडा में रहतें हैं, इसलिए भारत आकर शादी करना पॉसिबल नहीं था। दूसरी दिक्कत ये थी, कि वहां कोई पंडित भी नहीं मिल पा रहा था, जो उनकी शादी को भारतीय संस्कारों के साथ कर दें। ऐसे में प्रदीप ने तकनीक का सहारा लिया और वीडियो कॉलिंग के ज़रिए भारत से पंडित को कनाडा में लाइव जोड़ लिया। शादी के वक्त दूल्हा-दुल्हन फेरे तो कनाडा में ले रहे थे, लेकिन पंडित भारत में बैठकर मंत्रोच्चारण कर रहे थे।
वीडियो कालिंग के ज़रिये कनाडा में भारतीय रीती रिवाज़ से शादी की
इतना ही नही भारतीय रिश्तेदार इसी तकनीक के ज़रिए उनकी शादी के साक्षी बने। उन्होंने वीडियो कॉलिंग के ज़रिए कम्प्यूटर की स्क्रीन पर ही दूल्हा-दुल्हन को परिणय-सूत्र में बंधते हुए देखा। शादी के वक्त कोई दिक्कत ना हो इसके लिए हाई स्पीड इंटरनेट का बंदोबस्त किया गया था। ये शादी बुधवार रात को हुई, जिसमें करीब 11 बजे पं. आशुतोष ने मंत्रोच्चारण के साथ कनाडा में बैठे वर-वधू के फेरे करवाए और पूरे हिंदू रीति रिवाज के साथ उनकी शादी करवाई।
जरुर पढ़ें:  शुद्ध शाकाहारी पीएम मोदी के लंच मेनू में होगी मछली से बनी डिश !
Loading...