नारी सम्माननीय है, ऐसा सिर्फ लिखने में और सुनने में ही अच्छा लगता है। लेकिन, सच्चाई इससे कोसों दूर है। आज किसी भी अख़बार या न्यूज़ चैनल की बड़ी ख़बर देखी जाए तो सबसे पहले आपको महिला उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, या रेप की अनगिनत वारदातें नज़र आ ही जाएंगी। सरकार या समाज के लाखों कानूनों और कोशिशों के बावजूद भी लड़कियों या महिलाओं पर हो रहे अत्याचार कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब दिल्ली में हुई एक वारदात ने सबको सन्न कर दिया है।

Stop Violence against Women

साल 2017 में दिल्ली में 2,049 महिलाओं के साथ रेप के केस दर्ज किए गए, साथ ही साथ 3,273 महिलाओं के साथ शोषण के केस दर्ज हुए हैं। सिर्फ अकेले दिल्ली में ही रोज़ 5 महिलाएं अपने खिलाफ हुए रेप की शिकायत लेकर थाने में पहुंचती हैं। ऐसी ही एक वारदात दिल्ली के दिलशाद गार्डन में हुई, जिसे सुन लोगों के रौंगटे खड़े हो गए। वारदात भी ऐसी, कि लोग अब लड़के लड़कियों की दोस्ती को भी शक की निगाह से देखने लगे हैं।

जरुर पढ़ें:  उत्तर प्रदेश में खनन माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्यवाही
Stop Violence

मामला दिल्ली के दिलशाद गार्डन के डिअर पार्क का है। 19 साल का आरोपी चांद आलम सीमापुरी का रहने वाला है। स्कूल के रास्ते से रोज़ आते-जाते एक लड़की को देखकर चाँद आलम ने उससे दोस्ती कर ली। जब लड़की को भरोसा हुआ तो चांद आलम ने उससे कुछ पर्सनल बातें करने के नाम पर पार्क में मिलने को बुलाया। लड़की राज़ी भी हो गई, लेकिन 15 साल की नाबालिक को ये बिलकुल भी भनक न थी, कि उसका दोस्त आज उनकी दोस्ती को शर्मशार करने वाला है। जब लड़की अपने दोस्त से मिलने पार्क में पहुंची तो चांद आलम ने उसके साथ जबरदस्ती कर शारीरिक संबंध बनाए।

जरुर पढ़ें:  चार साल के बच्चे के साथ नाबालिग लड़की ने किया सेक्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

लड़की जब किसी तरह अपने घर पहुंची तो उसने इस घटना का जिक्र घरवालों से किया। लड़की की बात सुनकर परिजनों ने चांद आलम के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने चाँद आलम के खिलाफ ‘Protection of Children from Sexual Offences (Pocso)’ एक्ट के तहत FIR दर्ज कर ली है और उसे गिरफ्तार भी कर लिया था।

POCSO Act, 2012

स्थानीय लोगों के मुताबिक डिअर पार्क दिन में तो सुरक्षित रहता है। लोग यहाँ आराम करने, घूमने, व्यायाम करने आते रहतें हैं। लेकिन ये पार्क रात के वक्त आपराधिक गतिविधियों का अड्डा बन चुका है। राह चलते लोगों को पार्क में ले जाकर लूटपाट की वारदात पहले भी हो चुकी हैं।

जरुर पढ़ें:  सीएम योगी की इस केस ने बढाई मुसीबत, हो सकती है इन धाराओं में जेल..
Dilshad Garden park

ऐसी वारदातों को अंजाम देने वालों ने पार्क के बॉउंड्री को तो तोड़ ही दिया है, साथ ही साथ साइड में लगी लोहे की जाली को भी काट दिया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक चाँद आलम ने नाबालिक लड़की को उसी रास्ते से पार्क में बुलाया होगा और मौका देखते ही जबरदस्ती की होगी। आपको बता दें, कि पार्क का क्षेत्रफल इतना बड़ा है, कि रात में पार्क के कई हिस्सों में हलकी सी रौशनी तक नहीं रहती।

Loading...