अगर आपके पास गाड़ी या बाइक है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. खबर ये है कि अगर आपने ने अभी तक अपनी गाड़ी की नंबर प्‍लेट को हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट में तब्‍दील नहीं करया है तो आपको दिल्‍ली की सड़कों पर कार चलाने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है. दिल्‍ली में आज से सभी गाड़ियों के लिए हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट को अनिवार्य का दिया गया है.

दिल्‍ली परिवहन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, यहां करीब 40 लाख दोपहिया और चार वहिया वाहन हैं जो पुरानी नंबर प्‍लेट के साथ चल रहे हैं..माना जा रहा है वाहनों की चोरी को रोकने और गलत काम के लिए इस्‍तेमाल होने से रोकने के लिए यह प्रक्रिया शुरू की गई थी.

जरुर पढ़ें:  हमेशा याद किया जाएगा जेटली का योगदान: सोनिया

बता दें कि दिल्‍ली के रजिस्‍ट्रेशन वाली जिन कारों पर हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट नहीं मिलेगी, उन कार के मालिकों पर 500 रुपये का जुर्माना लग सकता है और उन्‍हें कम से कम 3 महीने के लिए जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.. वैसे तो नई गाड़ियों में सभी में हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट ही लगाई जा रही है.. सरकार के इस कदम से पुरानी गाड़‍ियों के मालिकों को काफी परेशानी हो सकता है जो लगातार पुरानी नंबर प्‍लेट के साथ ही गाड़ियां चला रहे हैं.

इससे पहले सरकार ने सूचना जारी करके सभी कार और बाइक वालों को अपनी नंबर प्‍लेट बदलवाने को कहा था. साथ इस प्रक्रिया को 2 अक्‍टूबर से लागू कर दिया है. हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट एल्‍यूमिनियम की बनी और चमकीले टेप के साथ आ रही हैं. इसके साथ ही इन्‍हें टेंपर प्रूफ बनाया गया है. इसके अलावा नंबर प्‍लेट पर वीकल के इंजन के बारे में जानकारी के साथ ही चेसिस नंबर और लेजर ब्रांडिंग के साथ 10 अंकों का परमानेंट पहचान संख्‍या भी दर्ज है.

जरुर पढ़ें:  जेटली का पार्थिव शरीर पहुंचा आवास, रविवार को अंतिम संस्कार

बताया गया है कि टू वीलर्स के लिए हाई सिक्‍यॉरिटी नंबर प्‍लेट के 67 रुपये और फोर वीलर के लिए 213 रुपये देने होंगे. वाहन मालिकों की सुविधा के लिए दिल्‍ली में नंबर प्‍लेट बदलवाने के लिए 13 सेंटर बनाए गए हैं..

Loading...