नोटबंदी के बाद रिज़र्व बैंक लगातार नए नोट जारी कर रहा है. पांच सौ और दो हजार रुपए के नए नोटों के बाद आरबीआई अब तक दो सौ, सौ, पचास और दस रुपए के नए नोट जारी कर चुका है. यानी आरबीआई अब तक गांधी सीरीज के नए छह नोट जारी कर चुका है जो मार्केट में चलन में है. अब आरबीआई गांधी सीरीज का बीस रुपए का नया नोट भी जारी करने जा रहा है. 20 रुपए का यह नया नोट नोटबंदी के बाद जारी होने वाला 7वां नोट होगा. इसका एलान भारतीय रिजर्व बैंक ने कर दिया है.

जरुर पढ़ें:  ATM के बाहर एक बार फिर आपको लगना होगा लंबी लाइनों मेें!

ऐसा होगा नया नोट

RBI की ओर से जारी एक नोट के मुताबिक 20 रुपए के नए नोट में कई एक्ट्रा सुरक्षा के फीचर होंगे जो पिछले नोट में नहीं थे. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 20 रुपए के नए नोट पर भी पुराने नोटों की तरह ही किसी ऐतिहासिक इमारत का फोटो लगाया जाएगा. ये इमारत महाराष्ट्र की अजंता की गुफा हो सकती है. अजंता की गुफा यूनेस्को की ओर से विश्व धरोहर के रूप में घोषित की गई है.

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 20 रुपए का ये नया नोट पुराने के मुकाबले करीब 20 फीसदी छोटा होगा. अभी तक नए नोट के रंग को लेकर आरबीआई ने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है. लेकिन खबर ये है कि नया नोट गहरे लाल रंग या धानी रंग का हो सकता है. ये नोट भी महात्मा गांधी सीरीज का ही होगा.

जरुर पढ़ें:  RBI : डिप्टी गवर्नर ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, कहा-सरकार कामकाज में दखल कम करें

इस नोटों की डिजाइन और साइज पहले से चलन में मौजूद नोटों से अलग है. RBI के अनुसार, मार्च 2018 तक देश में 20 रुपए के 10 करोड़ नोट प्रचलन में थे जो मार्च 2016 के 4.92 करोड़ के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है. RBI का कहना है कि मार्च 2018 तक चलन में मौजूद कुल नोटों में 20 रुपए के नोट की कुल हिस्सेदारी 9.8 फीसदी थी.

रिजर्व बैंक ने कुछ महीने पहले ही 100 रुपए का नया नोट जारी किया था. 100 रुपए के नए नोट पर गुजरात की रानी की वाव का चित्र प्रकाशित किया गया है. साथ ही इसमें स्वच्छ भारत अभियान के लोगों को नारे के साथ स्थान दिया गया है. ये एक रंग बदलने वाला नोट है. बीस रुपए के नए नोट के बारे में आपको ये जानकारी कैसे लगी कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

Loading...