नई दिल्ली। कुछ लीटर पेट्रोल खरीदिए और मुफ्त में मोटर साइकिल घर ले जाइए। चौंकिए मत! खबर एकदम पक्की है। इन दिनों जिस तरीके से पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़ रहे हैं, उससे आम आदमी की जेब पर इसका जबरदस्त असर हो रहा है। असर सिर्फ आम लोंगों पर ही नहीं पेट्रोल पंप के मालिकों पर भी हो रहा है। तभी वो अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए और ग्राहकों को अपनी ओर खींचने के लिए इस तरह के लालच लोगों को दे रहे हैं।

ये तस्वीर है मध्य प्रदेश बॉर्डर स्थित नज़दीकी जिलों का। जहां पर लगभग हर पेट्रोल पंप पर आपको इस तरह का ऑफर मिल जाएगा। इसकी वजह है, मध्य प्रदेश के मुक़ाबले राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पेट्रोल के दाम कम होना। इसलिए मध्यप्रदेश के लोग कुछ किलोमीटर की दूरी तय कर बॉर्डर पार कर अपनी गाड़ियों में तेल भरवा लाते हैं।

जरुर पढ़ें:  घोड़ी पर सवार होकर इस तरह विवाह रचाने पहुंची दुल्हन

इनमें ज्यादातर ट्रक वाले, कार चालक और स्थानीय किसान होते हैं। अगर ये एक बार अपनी गाड़ी का टैंक फुल करवाते हैं तो इन्हें लगभग दो हजार रुपए की बचत होती है। इसलिए लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए मध्य प्रदेश के इन सीमावर्ती जिलों के पेट्रोल पम्प मालिक इस तरह की आकर्षक स्कीम्स निकालते रहते हैं।

आइए दिखाते हैं आपको कुछ स्कीम्स के नमूने जो इन जिलों में चलाये जाते हैं…

1 लाख लीटर तेल पर बाइक, 50 हज़ार लीटर तेल पर एसी या टीवी और 40 हज़ार लीटर पर टीवी या मोबाइल फ्री।  पेट्रोल मालिकों के मुताबिक, पड़ोसी राज्यों से तेल के दामों में काफी अंतर देखने को मिलता है। दूरदराज़ इलाकों में स्थित पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल की बिक्री कम होती है। इस वजह से पेट्रोल पंप के मालिक इस तरह के स्कीमों का सहारा लेते हैं।

जरुर पढ़ें:  दिल्ली में लगातार पेट्रोल के दामों में गिरावट, जानें नई कीमत

वैसे एमपी के इन पेट्रोल पंप मालिकों की मुश्किलें इसलिए भी बढ़ गई हैं क्योंकि राजस्थान में हाल ही में पेट्रोल डीजल के दाम घटा दिए हैं। इसलिए वहां और कम दाम हो गए हैं। वैसे मध्यप्रदेश सरकार देश में सबसे ज्यादा वैट वसूलती है, इसलिए यहां पेट्रोल-डीजल काफी महंगा है।

बॉर्डर इलाकों पर बसे पेट्रोल पंप मालिकों के लिए यही बात घाटे का सौदा बन जाती है और इसे पूरा करने के लिए ग्राहकों को इस तरह के लालच देते हैं। हालांकि वे ये भी मांग कर रहे हैं कि सरकार दूसरे राज्यों के तरह वैट कम कर दे, जिससे कि उनको ये पैंतरे न अपनाना पड़े।

जरुर पढ़ें:  पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल के अलावा ये होती है फ्री सेवाएं

Loading...