आज मैं आपको एक ऐसी दास्तां बताऊंगा, जिसे सुनते ही आप कहेंगे- वांह, जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं है, बस आपके हौसले मजबूत होने चाहिए.

ये एडम हैरी जो जल्द ही देश के पहले ट्रांसजेंडर कॉमर्शियल पायलट होंगे यानी भारत के पहले पायलट जो ट्रांसजेंडर हैं. उनका विमान उड़ाने का सपना जल्द ही पूरा होने वाला है और केरल सरकार ने 20 साल के इस हैरी एडम को कॉमर्शियल पायलट के लाइसेंस की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. रिपोर्टों के मुताबिक उनकी तीन साल की ट्रेनिंग में लगभग 23 लाख रुपये का खर्च आएगा. यहां तक पहुंचने की एडम की कहानी सुनकर आपकी आंखों मे आंसू आ जाएंगे.

जरुर पढ़ें:  मोदी को धमकी देने वाले अलकायदा आंतकी को अमेरिका ने किया ढेर

हैरी एक ट्रांसजेंडर हैं जब इस बात का पता हैरी के मां-बाप को लगा तो उन्होने हैरी को घर में नजरबंद कर दिया. हैरी बताते हैं कि जब उनका कोर्स पूरा हुआ तो वे विदेश से भारत लौट आए. जब भारत लौटे तो उनके मां-बाप को उनके ट्रासजेंडर होने का पता चला. उन्होंने मुझे घर मे नजरबंद कर दिया. इस दौरान मुझे मानसिक और शा‍रीरिक रूप से बेरहमी से टॉर्चर किया गया. आखिर मैंने घर छोड़ने का फैसला किया, ताकि नए जीवन की शुरुआत करूं. इसके बाद हैरी घर से भाग गए. फिर हैरी की मुलाकात एक ट्रांसजेंडर से हुई. इस दौरान हैरी रेलवे स्टेरशनों और बस अड्डों पर सोते थे. ये रेलवे स्टेशन ही उनकी दुनिया बन गई थी.

जरुर पढ़ें:  कमलेश के कातिलों पर ढाई-ढाई लाख का इनाम घोषित

जीवन जीने के लिए हैरी भिखारी जैसी जिन्दगी नहीं जी सकते थे. इसके बाद मेहनती हैरी ने एक जूस की दुकान पर काम किया और भी कई जगह पार्ट टाइम काम भी किया लेकिन ट्रांसजेंडर होने के कारण उन्हें अच्छा वेतन नहीं मिलता था. इसके बाद उनकी ये कहानी मीडिया की सुर्खियां बनी और फिर बाल कल्याण विभाग ने हैरी के बेहतर जीवन के लिए अच्छी नौकरी की सिफारिश की. फिर हैरी का सामाजिक न्याय विभाग के सचिव से संपर्क हुआ, उन्होंने हैरी की समस्या जानी कि ये पढ़ा-लिखा तो है लेकिन आगे की पढ़ाई के लिए पैसे नहीं हैं. यानी हैरी को कमर्शियल पायलट के लाइसेंस की पढ़ाई के लिए पैसे की जरुरत है। सचिव ने सुझाव दिया कि आप ट्रांसजेंडर न्याय बोर्ड में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें, इसके बाद हैरी ने आवेदन किया. फिर हैरी को स्कॉलरशिप की मंजूरी मिल गई और अब वो राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन एंड टेक्नोलॉजी में शामिल हो गए हैं. उसी के साथ सरकार भी हैरी के साथ खड़ी हो गई. अब हैरी अपने सपनों की दुनिया में शान से जी सकते हैं।

जरुर पढ़ें:  जानें पीएम मोदी की ये 5 बड़ी योजनाएं, पलट सकती है 2019 में सत्ता की बाजी

VK News

Loading...