हिंदु धर्म में मंदिर का क्या महत्व होता है ये तो आप सभी जानते हैं. हमारे देश में एक से बढ़कर एक भव्य मंदिर हैं जिनकी देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अनोखी पहचान है. देश विदेश से लोग भारत में इन मंदिरों के दर्शन करने आते हैं. लेकिन कई ऐसे भारतीय लोग भी हैं जो विदेशों में रहने के कारण अपने भगवान से नही मिल पाते. और मंदिरों की भव्यता से वंचित रह जाते हैं. तो आज हम भगवान के उन्ही भक्तों के लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं.

वो लोग जो देश से बाहर अपने भगवान को याद करते हैं पर भगवान तक पहुंच नही पाते उन लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि भगवन खुद अब अपने भक्तों  तक पहुंच गए हैं. जी हां. हम बात कर रहे हैं यूएई की राजधानी अबू धाबी की जहां पहली बार हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया गया है. है न बड़ी खुशखबरी.

जरुर पढ़ें:  पुलवामा हमले के बाद 190 कश्मीरी छात्रों ने छोड़ी राजधानी

इस मंदिर का निर्माण बोचासंवासी श्री अक्षर-पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था कर रही है. इस संस्था के आध्यात्मिक प्रमुख महंत स्वामी महाराज ने करीब चार घंटे के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की. इसके बाद मुख्य पूजा स्थल पर पवित्र ईंटें रखी गईं.

दरअसल देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल फरवरी महीने में अपने दौरे के समय इस हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी थी. यूं तो प्रधानमंत्री देश के लोगों के विकास के लिए आए दिन कोई न कोई  कदम उठाते रहते हैं. और अब एक और बार पीएम मोदी ने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए भी ये बड़ा तौहफा दिया है. आपको बता दे कि यूएई में तकरीबन 25 लाख से भी ज्यादा भारतीय रहते हैं. अबू धाबी सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश की पहली यात्रा के दौरान यूएई की राजधानी में मंदिर निर्माण की योजना को मंजूरी दी थी.

जरुर पढ़ें:  दिल्ली के इस खास इलाके के खास और मजेदार रेस्तरां के बारे में जानते हैं ?

इस मंदिर का निर्माण अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की ओर कराया जा रहा है. उन्होंने 55,000 वर्ग मीटर जमीन मंदिर निर्माण के लिए दी है. खबरों की मानें तो इस मंदिर में आर्ट गैलरी, हॉल, लाइब्रेरी और जिम के साथ ही एक सांस्कृतिक परिसर भी होगा. फिलहाल इस मदिर के बनने में कितना समय लगेगा इस बात की पुष्टी नहीं हो पाई है.

आबूधाबी का ये मंदिर कब तक तैयार हो पाता है इसका सभी को इंतजार रहेगा, फिलहाल देश की जनता मोदी जी के इस कदम से बहुत खुश है और आने वाले चुनाव में मोदी जी को इसका फायदा भी मिल सकता है.

जरुर पढ़ें:  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सर्वर से हुई जानकारी लिक ,कहीं आप भी तो शामिल नहीं

 

Loading...
पत्रकारिता में स्नातक की उपाधि लेने के बाद, आकाश ने मीडिया जगत की तरफ रुख किया। पढ़ने और लेखन का पुराना शौक, उन्हें 'कलम से कमाल' करने में माहिर बनाता है। TVP के लिए एक स्वच्छंद पत्रकार के तौर पर आकाश लगातार Trending Viral Post के पाठकों के लिए लिख रहे हैं।