अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस अपनी पत्‍नी से तलाक को लेकर सर्खियों में हैं। उन्‍होंने खुद ही ट्विटर के जरिए अपनी पत्‍नी मैकेंजी बेजोस से तलान लेने के बारे में जानकारी दी है। इसमें उन्‍होंने लिखा है कि वह दोनों रजामंदी से अलग हो रहे हैं। यह ट्वीट बेजोस और उनकी पत्नी ने संयुक्त रूप से किया है।

आपको बता दें कि बेजोस की पत्नी मैकेंजी उनसे अमेजन बनने से पहले मिली थीं। मैकेंजी अमेजन की पहली कर्मचारी थीं। इस तलाक के बाद जैफ को करीब 69 बिलियन डॉलर यानी करीब 48 खरब रुपये अपनी पत्‍नी को अदा करने होंगे।

पिछले काफी समय से अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अमीरों की लिस्ट में टॉप पर थे। इस वर्ष भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस नंबर वन पर है। बेजोस की कुछ संपत्ति 9.45 लाख करोड़ रुपये है। अगर दूसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर बिल गेट्स हैं। इनकी कुछ संपत्ति 6.44 लाख करोड़ रुपये है। बेजोस दंपत्ति के तलाक समेत कई ऐसी चर्चित हस्तियां हैं जिनके तलाक की खबर ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। आज हम यहां आपको ऐसी ही कुछ हस्तियों के तलाक की जानकारी दे रहे हैं।

जरुर पढ़ें:  गाड़ी में पीछे बैठी महिला ने दिया बच्चे को जन्म, कार चला रहे पति को पता तक नहीं चला!

केमीदॉव-टेटियाना

2018 में अचानक एक सुपर याच की खबर सुर्खियां बटोरने लगी तो सभी की नजर दुनिया के एक महंगे तलाक की तरफ गई। दरअसल, 54 करोड़ डॉलर की सुपर याच को लेकर रूसी दंपति कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं।इस दिग्‍गज अरबपति कारोबारी का नाम केमीदॉव है जो गैस के कारोबार से जुड़े हैं। उनके तलाक की अर्जी पर एक ब्रिटिश अदालत ने फैसला दिया था कि केमीदॉव अपनी पत्नी टेटियाना केमीदॉव को तकरीबन 56 करोड़ डॉलर अदा करेंगे। इसके बाद इनकी सुपर याच के मालीकाना हक को लेकर विवाद बढ़ गया। इस याच की सबसे बड़ी खासियत है इस पर दो हेलीपैड और दुनिया का सबसे बड़ा स्‍वीमिंग पूल भी है। इसके मालीकाना अधिकार को लेकर दुबई की कोर्ट ने फैसला सुनाया था। ब्रिटिश मीडिया ने इस दंपत्ति के तलाक को सबसे महंगा तलाक बताया था।

रूपर्ड मर्डोक-एन्ना तोर्व

जाने-माने मीडिया के बेताज बादशाह रूपर्ड मर्डोक जिन्हें अपनी दूसरी पत्नी एन्ना तोर्व को जून 1999 में तलाक के एवज में पूरे 8 हजार 670 करोड़ रुपए देने पड़े थे।

बर्नी-स्लाविका

फार्मूला वन के बर्नी और उनकी पत्नी स्लाविका के बीच हुए तलाक और हर्जाने की रकम का अनुमान आप इसी बात से लगा सकते है की तलाक के बाद मिली रकम ने स्लाविका को ब्रिटेन की सबसे अमीर तलाकशुदा महिला बना दिया था। स्लाविका को तलाक के बाद 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर यानि करीब 77 अरब रुपये हर्जाने के तौर पर मिले थे।

जरुर पढ़ें:  रिएलिटी शो में कंटेस्टेंट को दिया न्यूड होने का टास्क- रोने लगी मॉडल

हॉलीवुड एक्टर अर्नोल्ड-मारिया

हॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टर अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने 2011 में अपनी पत्नी मारिया श्रीवर को तलाक दिया था। इसके एवज में उन्‍हें तकरीबन 90 करोड़ डॉलर का हर्जाना देना पड़ा था।

गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स-एलिन

गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने अपनी पत्नी को तलाक के एवज में 10 करोड़ डॉलर यानि करीब 637 करोड़ रुपये दिए थे। कई टूर्नामेंट के खिताब अपने नाम करने वाले टाइगर वुड्स और एलिन का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाको में से एक माना जाता है। इन दोनों के बीच यह तलाक शादी के छह साल बाद हुआ था।

माइकल जॉर्डन-जुआनिता वैनॉय

बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन और जुआनिता वैनॉय ने आपसी सहमति के बाद तलाक लिया था। इसके एवज में माइकल जॉर्डन ने 765 करोड़ रुपये दिए थे।

एलक वाइल्डस्टिन-जोसलिन पैरिस

एलेक को वसीयत में आर्ट डीलिंग बिजनेस का आधा हिस्सा मिला था। इस तलाक की वजह एलेक का दूसरी महिला से संबंध था, जिसके बाद जोसलीन ने कोर्ट में तलाक की अर्जी दी थी। इसके बाद एलेक को बतौर 2.5 अरब डॉलर चुकाने पड़े थे।

जरुर पढ़ें:  ऐसे शिक्षा मंत्री होंगे तो, देश का क्या होगा ?

खाशोगी-सोराया

हथियारों के डीलर अदनान खाशोगी को अपनी पत्‍नी सोराया को तलाक के एवज में करीब साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की राशि अदा की थी।

नील-मर्फी

अमेरिकी गायक और गीतकार नील डॉयमंड ने अपनी पत्‍नी से तलाक के एवज में बतौर हर्जाना 765 करोड़ डॉलर चुकाना पड़ा था। यह तलाक इनकी शादी के करीब 25 वर्ष बाद हुआ था।

फोर्ड-मैथिसन

फिल्म स्टार हैरिसन फोर्ड को अपनी एक्स वाइफ मेलिसा मैथिसन के साथ साल 2004 में रिकार्ड ब्रेकिंग सेटेलमेंटके चलते 601 करोड़ डॉलर चुकाने पड़े थे।

ऋतिक रोशन और सुजैन खान

बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन ने जब अपनी पत्‍नी सुजैन खान को तलाक दिया था तो इसके एवज में उन्‍हें 380 करोड़ रुपये की अदायगी करनी पड़ी थी।

राजीव-मोनिका

दिग्गज फार्मा कंपनी कैडिला के चेयरमैन राजीव मोदी शादी के करीब 26 वर्ष बाद जब अपनी पत्‍नी मोनिका को तलाक दिया तो उन्‍हें इसके एवज में 200 करोड़ रुपये चुकाने पड़े थे। यह तलाक पिछले वर्ष अक्‍टूबर में हुआ था।

Loading...