दिल्ली की सुरक्षा करेगी खास फीचर्स वाली ये बस, जानिए क्या है खासियत..

पुलिस के सख्त रवैये और कड़े कानूनों के बाद भी दिल्ली में क्राइम का आंकड़ा कम होने का नाम ही नही ले रहा. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में बढते हुए क्राइम के आंकड़ों को देखते हुए लोगों की सुरक्षा लिए एक नया कदम उठाया हैं.

जी हां दिल्ली पुलिस ने हाल ही में अपने वाहनों के काफिले में एक नीले रंग की बस को शामिल किया है. और काफिले में शामिल होते ही ये बस काफी सुर्खियां भी बटोर रही है.

अब आप सोच रहे होंगे कि भला एक बस से जनता की सुरक्षा कैसे होगी. तो हम आपको बता दें कि ये बस कोई आम बस नही है. इसमें ऐसी कई खूबियां हैं जो इसे आम बसों से बहुत अलग बनाती हैं. और खास कर कि इस बस की कीमत जिसके चलते ये बस इतनी चर्चाओं में है. 3.7 करोड़ की कीमत की ये बस मोबाइल सेंटर और कंट्रोल सेंटर के रूप में उपयोग की जाएगी. और इस बस का इस्तेमाल इमरजेंसी हालात में कम्यूनिकेशन के लिए किया जाएगा.

जरुर पढ़ें:  चुनाव को लेकर बसपा ने कमर कसी, अकेले चुनाव लड़ने को तैयार मायाबती

तो चलिए आपको बताते हैं इस खास बस की खास खूबियां.

इस मोबाइल कंट्रोल रूम में कई तरह के एडवांस इन्सट्रूमेंट लगाए गए हैं जिनका उपयोग किसी सीरीयस सिचुएशन से निपटने के लिए किया जाएगा.

वहीं दिल्ली पुलिस का कहना है कि इस मोबाइल कंट्रोल रूम में इंटरग्रेटेड कम्यूनिकेशन सिस्टम,वॉइस लोगर, वायरलेस रेडियो ऑपरेटर कंसोल, सीसी टीवी सर्विलांस, और यूपीएस जैसे मौडर्न उपकरण लगाए गए हैं. जिसमें सबसे खास बात तो ये है कि इस बस के इंटीरियर को ईको फ्रेंडली डिजाइन किया गया है.

खास फीचर्स वाली इस डिजाइनर बस में सीएनजी फिटेड हैं. और ये चलता फिरता नया मोबाइल कंट्रोल रूम कुछ ही घंटों में किसी भी इलके में पहुंच सकता है.

जरुर पढ़ें:  2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी उतारेगी क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर को चुनावी मैदान में!

 

 

Loading...