मोबाइल फोन में अब सस्ता इंटरनेट और कम पैसों में बात करना बीते दिनों की बात हो गई है। जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया सभी ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में जबरदस्त इजीफा किया है।

कंपनियों का दावा है कि वे घाटे से जूझ रही हैं। इसलिए टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्रीपेड ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। सस्ती कॉल और इंटरनेट के दिन चले गए लगते हैं। जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया सभी ने अपने प्रीपेड उत्पादों और सेवाओं के लिए टैरिफ में भारी बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। इससे ग्राहकों के मोबाइल बिल में 50 फीसदी तक की बढ़त हो सकती है।

जरुर पढ़ें:  धरी रह गई दुष्यंत चौटाला की 'चाबी'! खट्टर के खेमे में विधायकों का रेला

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने टैरिफ में 15 से 40 फीसदी की बढ़त की घोषणा की है। यह बढ़त 3 दिसंबर से लागू होगी। जियो ने भी अपनी नई शुल्क दर योजना में 40 फीसदी तक की वृद्धि की घोषणा की। रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि उसका नया प्लान ‘ऑल इन वन’ छह दिसंबर से लागू होगा।

जियो ने एक बयान में कहा, ‘जियो अनलिमिटेड वॉयस व डाटा के साथ ऑल-इन-वन प्लान लाएगी। इस प्लान में अन्य मोबाइल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए उचित उपयोग की नीति होगी।’ नया ऑल इन वन प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा। जियो के करीब 33 करोड़ ग्राहक हैं।

जरुर पढ़ें:  ...और ऐसे एक बार फिर बनी महाराष्ट्र में फडणवीस सरकार

वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क पर फोन कॉल और डेटा के लिए प्री-पेड उपभोक्ताओं को अब 50 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। उदाहरण के लिए आइडिया वोडाफोन का जो 12 जीबी डेटा प्लान पहले 999 रुपये का था, वह अब 1499 रुपये का हो गया है।

इसी तरह एयरटेल के नए प्लान में हर दिन का टैरिफ 50 पैसे से 2.85 रुपये तक बढ़ गया है। एयरटेल के नए प्लान से 169 रुपये के प्लान की बात करें तो ग्राहकों को 46 फीसदी से भी ज्यादा चार्ज देना पड़ सकता है। वोडाफोन के करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि एयरटेल के करीब 28 करोड़ ग्राहक हैं।

जरुर पढ़ें:  कॉकटेल पीने से पहले ये खबर पढ़ लो, छूने से भी डरने लगोगे

बता दें कि इसके पहले टेलीकॉम कंपनियों की गलाकाट प्रतिस्पर्धा की वजह से भारत में कॉल और डेटा चार्ज काफी सस्ते हो गए थे। अब जो इजाफा हो रहा है, वह पिछले 5 साल में पहली बार हो रहा है।

VK News

Loading...