मौसम चुनावी है और देश में 6 चरणों के लिए मतदान हो चुके हैं. ऐसे में चुनाव आयोग भी देश की जनता को जागरुक करने के लिए अलग अलग अभियान चला रहा है. और लोगों से मतदान करने की अपील कर रहा है. तो वहीं जनता के बीच भी लोकतंत्र के त्यौहार के प्रति खासा उत्साह देखने को मिला. इस चुनावी मौसम में मतदान के दौरान कई अनोखे नजारे देखने को मिले हैं. कहीं नई नवेली दुल्हन वोट डालने पहुंची तो कहीं शादी के जोड़े में दुल्हा दुल्हन मतदान करने पहुंचे. तो कहीं किसी दिव्यांग के परिजनों ने उसे मतदान के लिए अनोखे अंदाज में पोलिंग बूथ तक पहुंचाया.

लेकिन इसी बीच एक किस्सा ऐसा सामने आया जिसने सबका सर घुमाकर रख दिया. जी हां अब जैसा कि आप जानते ही है कि लोकतंत्र के इस पर्व में कोई आम इंसान हो या कोई दिव्यांग सभी बढ़ चढ़ कर अपनी जिम्मेदारी पूरी करते हुए मतदान करते हैं. लेकिन दिव्यांग कि इस लिस्ट में कुछ लोग ऐसे शामिल हैं जिनके मतदान करने को लेकर एक बड़ी कनफ्यूजन सामने आ जाती है.

जरुर पढ़ें:  भिक्षा मांगकर भरते हैं दूसरों का पेट, बच जाए तो खुद पाते हैं प्रसाद

तो चलिए ये कन्फयूजन आपके साथ भी शेयर करते हैं शायद आपको इसका समाधान मालूम हो. दो अलग अलग इंसान जिनके अलग अलग नाम लेकिन दिमाग एक. जी हां ऐसे इंसान जिनके शरीर तो अलग हैं लेकिन सर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. अब अगर इन्हे दो मतदाता मानते हैं तो ये बूथ में साथ जाएंगे और अगर एक मानते हैं तो दूसरे की पहचान छिप जाती है. ऐसे में आपको क्या लगता है कि उनका एक वोट होगा या दोनों अलग-अलग वोट  डालेंगे.

शायद आप कनफ्यूज हो गए होंगे, लेकिन जनाव कन्फयूज होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इस कनफ्यूजन का समाधान आपके पास भले ही न हो लेकिन चुनाल आयोग ने इस पहेली का हल निकाल लिया है. और वो ये है कि वो लोग जिनके सर आपस में जुड़े हुए हैं उन दोनों का नाम एक ही वोटर कार्ड पर डाला गया. इससे दोनों की पहचान भी अलग-अलग हो जाएगी और वोट एक हो जाएगा. दोनों राय लेकर समझकर वोट डाल सकते हैं.


दरअसल चुनाव आयोग ने ऐसी ही एक कहानी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है जिसमें जुड़वा बहन सबा और फ़राह के सिर जुड़े हैं. और इनकी इस कहानी के जरिए तमाम ऐसे लोगों के लिए ये संदेश भेजा है कि वो भी मतदान कर सकते हैं.

Loading...
पत्रकारिता में स्नातक की उपाधि लेने के बाद, आकाश ने मीडिया जगत की तरफ रुख किया। पढ़ने और लेखन का पुराना शौक, उन्हें 'कलम से कमाल' करने में माहिर बनाता है। TVP के लिए एक स्वच्छंद पत्रकार के तौर पर आकाश लगातार Trending Viral Post के पाठकों के लिए लिख रहे हैं।