घर में कुत्ते और बिल्ली पालना किसको पसंद नहीं होता है. खासकर कुत्ता तो आज के वक्त में इंसानी जरूरत बन चुके हैं. घर की हिफाजत के साथ ही वे मनोरंजक भी होते हैं. अगर अाप अकेलेपन का शिकार हैं तो जानवरों का साथ इस अकेलेपन को दूर करने मदद करता है. आपको इनके साथ खेलना अच्छा लगता है. अब अमेरिकी सदन ने इसपर एक नया कानून बनाया है जो आपको अवश्य ही जानना चाहिए.

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने कुत्तों और बिल्लियों के मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है. बुधवार को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक कानून पारित किया गया. नए कानून के मुताबिक, इंसानों के भोजन के लिए कुत्तों और बिल्लियों के वध पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश, विज्ञापन के जरिए चंदा इकठ्ठा कर रहा जैश

कुत्ता एवं बिल्ली मांस व्यापार निषेध कानून 2018 का उल्लंघन करने पर 5,000 अमेरिकी डॉलर (3,50,000 से अधिक रुपए) का जुर्माना लगाया जाएगा. अमेरिका ने अपने इस प्रस्ताव के जरिए चीन, दक्षिण कोरिया और भारत सहित कुछ अन्य देशों से अनुरोध किया है कि इन देशों में मांस का व्यापार बंद हो.

Google Image

अमेरिकी कांग्रेस सदस्य क्लाउडिया टेनी ने कहा कि कुत्ते और बिल्ली लोगों के साथी और मनोरंजन के लिए होते हैं. दुर्भाग्य से चीन में इंसान के लिए भोजन के लिए हर साल 1 करोड़ से ज्यादा कुत्तों को मार दिया जाता है. इन चीजों का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है.

जरुर पढ़ें:  क्या भारत चाईनीज सामान पर लगाएगा बैन?

उन्होंने कहा कि यह विधेयक अमेरिका के मूल्यों को परिलक्षित करता है और सभी देशों को एक सख्त संदेश देता है कि हम इस अमानवीय और क्रूर बर्ताव का साथ नहीं देंगे. इस प्रस्ताव में अमेरिका ने चीन, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया सहित अन्य एशियाई देशों से कुत्तों और बिल्लियों के मांस के व्यापार पर प्रतिबंधित करने वाले कानून को अपनाने को कहा है।

देखें कुछ मजेदार वीडियो…

Loading...