महिला हो या पुरुष, आजकल झड़ते बाल अधिकतर लोगों की समस्या बने हुए हैं. बाल झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन झड़ते बालों की वजह से कम उम्र में ही लोग गंजे हो जाते हैं.

गंजेपन को दूर करने के लिए आजकल ज्यादातर लोग हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा ले रहे हैं. कई लोग हेयर ट्रांसप्लांट के लिए विदेश का रुख करते हैं. अगर आप भी हेयर ट्रांसप्लांट कराने का सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं.

दरअसल, एक्सपर्ट ने लोगों को चेतावनी देते हुए सचेत किया है कि हेयर ट्रांसप्लांट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई क्लीनिक लोगों को ठग रहे हैं. कई विदेशी क्लीनिक्स में डॉक्टर्स के बजाए टैक्सी ड्राइवर और सीरियन रिफ्यूजी लोगों का हेयर ट्रांसप्लांट कर रहे हैं.

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस ने रमजान के महीने में लगाई पाखंडियों को फटकार

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जरी (ISHRS) ने कुछ तस्वीरें साझा की हैं. इन तस्वीरों से दिखाया गया है कि सही ढंग से हेयर ट्रांसप्लांट न होने से आपके सिर में गंभीर जख्म हो सकते हैं, जो आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जरी (ISHRS) ने दावा किया है कि अवैध रूप से खोले गए क्लीनिक्स अपनी अवैध वेबसाइट और झूठी गारंटी देकर लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट करने के लिए मजबूर करते हैं और उनसे भारी रकम डिमांड करते हैं.

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जरी के डॉक्टर Dr. Ricardo Meija ने कहा,  मार्केट में अवैध क्लीनिक चलाने वाले लोग पेशेवर डॉक्टरों की एक टीम की तरह प्रतीत होते हैं, लेकिन हकीकत में आपकी हेयर सर्जरी ऐसे लोग करते हैं, जिन्हें बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है.

जरुर पढ़ें:  महंगी दवाईयां भी लहसुन के आगे हैं बेअसर, गंभीर बिमारियां हो जाएगी छू-मंतर

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जरी ने लोगों को सचेत करते हुए कहा है कि दुनियाभर में कई ऐसे क्लीनिक हैं, जहां बिना ट्रेनिंग के लोग हेयर ट्रांसप्लांट करते हैं. ये लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जरी की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में दुनियाभर में करीबन 635,500 लोगों ने हेयर ट्रांसप्लांट कराया. जबकि, साल 2006 में हेयर ट्रांसप्लांट कराने वालों को संख्या केवल 225,779 थी.

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ हेयर रेस्टोरेशन सर्जरी के मुताबिक, हेयर ट्रांसप्लांट के लिए लोग सबसे ज्यादा मैक्सिको, तुर्की, इंडिया, स्वीडन आदि देशों में ट्रेवल करते हैं.

जरुर पढ़ें:  वर्ल्ड चॉकलेट डे पर जानिए चॉकलेट के मीठे फायदे

बता दें, बीते दिनों मुंबई के एक बिजनेसमैन ने हेयर ट्रांसप्लांट का सहारा लिया था. उसे बालों की समस्या से छुटकारा तो नहीं मिला उल्टे अपनी जान भी गंवानी पड़ी. हेयर ट्रांसप्लांट के 2 दिन की अंदर ही उस शख्स की मौत हो गई.

 

Loading...