लोग आजकल लास्ट सीन तक नहीं दिखाते दिल क्या खाक दिखाएंगे। आजकल का युथ सोशल मीडिया के पीछे छिप कर डेट करते हैं और अपनी असल पहचान छुपाते हैं। रियलिटी में डेटिंग करने में काफी घबराते हैं, कि पहली डेट पर कोई गड़बड़ ना हो जाए। लड़कियां दिल देने से डरती हैं कि कहीं वो किसी गलत इंसान से दिल न लगा बैठे। वहीं लड़के कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते किसी लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए।

हमारे भी ग्रुप में है एक मजनूं जो हर किसी लड़की को दिल दे बैठता है, लेकिन उससे कोई लड़की पटती नहीं क्योकि लड़कियों से बात करने में उसे डर लगता है पर चाहता कोई हमसफ़र बन जाए। हालांकि उसने डेटिंग apps की भी हेल्प ली पर फ़ोन के पीछे कोई भी शेर बन जाता है पर असल में लड़की के सामने जाते ही उसकी सिटी बिट्टी गुम हो जाती है। उसको आजतक कोई ऐसा नहीं मिला जो डेटिंग टिप दे सके। डेट पर कैसे कपडे पहने, कैसे बात करें, क्या रोमांटिक करें?

जरुर पढ़ें:  होममेड क्लींजर्स से अपनी स्किन रखे हैल्थी, जानिए कुछ खास उपाय

क्या आप जानते हैं ये टिप्स अगर आपका जवाब है ना, तो आज आपको हम चीन के एक ऐसे स्कूल के बारे में बताएंगे जहां डेटिंग सिखाई जाती है लेकिन क्या आपको पता है चीन का युथ डेटिंग करने में बहुत आगे है। चीन आबादी के लिहाज़ से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। यहाँ लड़कों की संख्या लड़कियों के मुकाबले ज्यादा है। इसकी वजह चीन की वन चाइल्ड पॉलिसी रही, जिसके मुताबिक एक ही बच्चा पैदा करने की इज़ाज़त है।

लड़कियों की कमी होने की वजह से लड़कों के बीच कड़ा कम्पटीशन है. लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए। लेकिन चीन के युवाओ की मुश्किलें बीजिंग के स्कूल ने दूर कर दी है। बीजिंग में एक ऐसा ही स्कूल ‘लव एनर्जी, चलाते हैं, यी कुई उर्फ़ मोका ‘मैजिक कार्ड’. डेटिंग एक मुश्किल टास्क जिसमे साथी के बेहद क्लोज होना पड़ता है, तो कभी उसे स्पेस भी देना पड़ता है। प्यार खाने में एक नमक की तरह है जो एकदम परफेक्ट होना चाहिए न ही बहुत ज्यादा न कम। इन लव कोचिंग में लड़कों का मेकओवर किया जाता है उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिए अच्छी फोटो खींची जाती है साथ ही मैजिक कार्ड के मुताबिक, लड़कियों से दोस्ती करने के लिए सीधा बोलना चाहिए कि मुझसे दोस्ती करोगी?

जरुर पढ़ें:  फैशन इंडस्ट्री बदल रही है, क्या अापकी सोच बदलेगी ?

इस कोर्स के बारे में विस्तार से पूछने के बाद मैजिक कार्ड का कहना है, कि लव स्कूल चलाना इतना आसान नहीं है. काफी एम्प्लॉय की जरुरत होती है। पैसा भी काफी लगता है, उसके लिए दफ्तर और दूसरी फैसिलिटीज का भी इंतज़ाम करना होता है। लव कोचिंग का क्रेज चीन में बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है इसका ऑनलाइन कोर्स करेगें तो 30 डॉलर्स पर मंथ देने होगें वहीँ क्लास में जाकर लव और डेटिंग में खुद को एक्सपर्ट करने के लिए 4500 डॉलर खर्च करे पड़ सकते हैं। चीन में ये लव कोचिंग स्कूल बड़ी कामयाबी से चल रहे हैं और इससे हिंदुस्तान में स्टार्ट अप करने वाले युवक प्रेरणा ले सकते हैं।

जरुर पढ़ें:  RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से दिया इस्तीफा, ये है बड़ी वजह!

Loading...