उम्र को अगर हराना है, तो शौक हमेशा ज़िंदा रखिए,घुटने चले न चले, मन उड़ता परिंदा रखिए।
ये लाइन एक दम फिट बैठती है इस महिला पर जिनकी उम्र 118 साल की है। इनका नाम जूलिया फ्लोरेस कोलक्यू है। दक्षिण अमेरिका के बोलीविया की रहने वाली ये महिला न केवल आनंद के साथ लोकगीत गातीं हैं बल्कि गिटार भी बजाती हैं। इन फोटोज में आप देख सकते हैं उनका ये अंदाज़।

Julia Flores Colque

ये देश की सबसे बुजुर्ग महिला हैं लेकिन इनका नाम Guinness World Records में नहीं है और न ही इनको इसकी पड़ी है ये महिला तो ऐसी किसी बुक को जानती तक नहीं हैं। आज हम आपको जूलिया फ्लोरेस कोलक्यू की कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिसे सुनकर आप भी कहेगें कि ऐज इज़ जस्ट अ नंबर। जूलिया फ्लोरेस का जन्म 26 अक्टूबर को बोलिवियन की पहिडियों में हुआ था। जूलिया ने बोलीविया की वर्ल्ड वॉर की भी साक्षी हैं। उनके सामने ही उनका गांव सकाबा तीन हज़ार से बढ़कर एक लाख पच्चतर हज़ार की आबादी वाला शहर बन गया।

जरुर पढ़ें:  यहां होता है ऊंटों का ब्यूटी कांटेस्ट, ईनाम की रकम सुनकर रह जाओगे हैरान
Julia Flores Colque

अपने जीवन को गुजर करने के लिए जूलिया फल और सब्जी बेचती हैं। उनका इस उम्र में भी फिट होने का राज है हेल्दी डाइट। लेकिन कभी-कभी केक की शौकीन जूलिया केक और एक गिलास का सोडा भी ले लेती हैं। जोलिया सिंगल हैं मतलब उन्होंने कभी शादी नहीं की और न ही उनकी कोई संतान है।

Julia Flores Colque and her cat ‘Minina’ sit outside their home in Sacaba, Bolivia.

जोलिया को पालतू जानवर पालने का भी शौक है आप देख सकते हैं उनकी ये फोटो जिसमे वो बड़े प्यार से अपने कुत्ते के साथ खेल रही हैं। साथ ही जोलिया इस उम्र में भी काफी तंदरुस्त हैं और वो किसी बीमारी से भी नहीं डरती। कुछ सालों पहले जूलिया फिसल कर गिर गईं थीं और उनकी पीठ में मोच आ गई थी। उस समय डॉक्टर्स ने भी जवाब दे दिया था कि वो अब चल तक नहीं पाएगीं लेकिन जूलिया ने डॉक्टर्स को भी गलत साबित कर दिया।

जरुर पढ़ें:  ऐसा कॉलेज जो सिर्फ फेल स्टूडेंट को ही देता है एडमिशन
Julia Flores Colque playing with her dog

जूलिया की जिंदादिली को देख कर सकाबा के मेयर भी प्रभावित हो गए और उन्होंने अपने ऑफिस का नाम फ्लोरेस कोलक्यू अ लिविंग हेरिटेज के नाम पर रख दिया। ऑफिस और प्राइवेट फाउंडेशन ने जूलिया के पूरे घर और उस जगह की भी मरम्मत करवा दी है जहां से जूलिया होकर गुजरती हैं जिससे वो आसानी चल सकें। जूलिया से पहले वर्ल्ड की सबसे बुज़ुर्ग महिला नबी ताजिमा थीं जो 117 साल की उम्र तक ही जी पाई थीं।

जूलिया की इस कहानी से मुझे अमिताभ बच्चन की फिल्म 102 नॉट आउट की याद आ रही है जिसमें अमिताभ वर्ल्ड रिकॉर्ड तोडना चाहते थे सबसे लम्बे उम्र व्यक्ति बनकर और वो अपने बेटे को भी सीखते हैं कि ऐज बस एक नंबर है जिसके बढ़ने पर इच्छाए ख़तम नहीं करनी चाहिए।

Loading...