दुनियाभर के वैज्ञानिक नइ टेक्नोलॉजी पर काम करके हमारे जीवन को और आसान बनाने में लगे रहते हैं. नई टेक्नोलॉजी की वजह से दुनियाभर में चीजें लगातार बदल रही है. इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एक और बड़ा कदम बढ़ाया है, जो आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है. बता दें, इस बार टेक्नोलॉजी में ताजा बदलाव ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ है. जी हां, अब कारें भी नई फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी से लैस होंगी. इसकी बदौलत कार की चाबी या रिमोट कंट्रोल गुम होने की चिंता अब आपको नहीं सताएगी.

बता दें, स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी से ड्राइवर न केवल कार के दरवाजे अनलॉक कर पाएगा, बल्कि इससे कार स्टार्ट भी की जा सकेगी. इस टेक्नोलॉजी वाली कार के दरवाजे को अनलॉक करने के लिए ड्राइवर को दरवाजे के हैंडल पर लगे सेंसर पर एक उंगली रखनी होगी. जिसके बाद एन्क्रिप्ट किए गया फिंगरप्रिंट की जानकारी की पहचान की जाएगी और इसकी जानकारी कार के अंदर मौजूद फिंगरप्रिंट कंट्रोलर को दी जाएगी.

जरुर पढ़ें:  भारत के इस 9 साल के बच्चे ने दुबई में किया कमाल, 9 साल की उम्र में बनाया एप, 13 साल में बना इस कंपनी का मलिक

बता दें, ऑटोमोबाइल सेक्टर में नई सहूलियतों का दरवाजा खोलने वाली ये स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी, शुरुआत में कुछ चुनिंदा बाजारों में ही पेश की जाएगी. इसके बाद धीरे-धीरे दुनियाभर के बाजारों में इस टेक्नोलॉजी की कारें आने लगेंगी.
स्मार्ट फिंगरप्रिंट टेक्नोलॉजी वाली कार के ड्राइवर को इंजन स्टार्ट करने के लिए सिर्फ इग्नीशन को टच करना होगा. इसके लिए न तो चाबी घुमाने की जरूरत होगी और न ही कोई बटन दबाना होगा.

साथ ही ये टेक्नोलॉजी ड्राइवर की सहूलियत के हिसाब से ड्राइविंग की सुविधा भी देगी. इसमें फिंगरप्रिंट डेटा से ड्राइवर को पहचानने, सीट पोजीशन ऑटोमैटिक एडजस्ट होने, कार के फीचर कनेक्ट करने और ड्राइवर के हिसाब से साइड-व्यू मिरर एंगल को एडजस्ट करने जैसी सहूलियतें शामिल हैं.

Loading...