1 करोड़ 32 लाख में नीलाम हुई ये सीढ़ी, खासियत जानकर आप भी रह जाएगें दंग!

जहां एक आम इंसान एक ड्रीम कार या घर लेने से पहले हज़ार बार सोचता है. और इसके लिए काफी सालों तक पैसा इकट्ठा करता है. वहीं ऐसे भी कुछ लोग हैं, जो नीलामी में करोड़ों खर्च करने से पहले एक बार भी नहीं सोचते. जी हाँ ऐसी ही एक नीलामी फ्रांस में हुई लेकिन ये नीलामी न ही किसी पुश्तैनी हवेली की थी, और न ही किसी योद्धा की तलवार की बल्कि ये नीलामी तो एक सीढ़ी की थी.

अब आप सोच रहे होगें सीढ़ी की नीलामी इतनी महंगी कैसी हो सकती है. आपको बता दें ये कोई आम सीढ़ी नहीं है और इसकी नीलामी भी आम नहीं है ये सीढ़ी पूरे 1.32 करोड़ रुपये में खरीदी गई. खासियत बस इतनी है कि ये सीढ़ी कभी एफिल टावर का हिस्‍सा थी.

जरुर पढ़ें:  चाइना ने की ऐसी खोज जिससे बनायेगा अपना खुद का चाँद, पूरा देश हैरान!
Eiffel tower stairs

दुनिया में नुमाइश की चाह रखने वाले अक्‍सर लाखों-करोड़ों रुपये शौक-शौक में खर्च कर देते हैं. इस सीढ़ी की ही बात करें तो ये 1 करोड़ 32 लाख 83 हजार 850 रुपये में नीलाम को गई है. बता दें ये सीढ़ी हाल ही में पेरिस में नीलाम हुई थी, इसको  खरीदने वाला शख्‍स अरब का रहने वाला है.

Eiffel Tower

इस सीढ़ी की नीलामी में इतनी रकम मिलेगी, ये  तो नीलाम करने वालों ने भी नहीं सोचा था. बता दें ये सीढ़ी 4.3 मीटर ऊंची है यानी करीब 14 फुट है.

और इसे 324 मीटर ऊंचे खूबसूरत एफिल टावर को बनाने वाले फ्रेंच इंजीनियर गुस्‍ताव एफिल ने इसे बनवाया था पहले एफिल टावर में सीढ़‍ियों से ऊपर जाया जाता था.

जरुर पढ़ें:  ऐसा कॉलेज जो सिर्फ फेल स्टूडेंट को ही देता है एडमिशन

लेकिन 1983 में सीढ़ी को काटकर लिफ्ट लगाया गया टावर की सीढ़ी के 24 टुकड़े किए गए. आपको बता दें 1889 नवासी में बनकर तैयार एफिल टावर 41 साल तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारत रही है.

अगर आप इसी सीढ़ी की कीमत सुनकर हैरान हो गए हैं तो हम आपको बता दें 2016 में एशिया के किसी सज्‍जन ने इस सीढ़ी का एक हिस्‍सा 4.16 करोड़ रुपये में खरीदा था. उस सीढ़ी में सिर्फ 14 स्‍टेप्‍स थे.

Loading...