मंगल ग्रह, सौर मंडल का चौथा ग्रह है. मंगल ग्रह की संरचना क्या है इसकी सतह पर क्या है इसका वातावरण कैसा है ये सब सवाल हैं जिनके जवाब वैज्ञानिकों के लिए हमेशा कौतुहल का विषय बने रहते हैं. अगर नासा का इनसाइट अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह पर पहुंचने में सफल रहता है तो हमें इन सब सवालों के जवाब जल्द मिल जाएंगे. दशकों से मंगल पर जीवन की तलाश की जा रही है.

ये जानने की कोशिश की जा रही है कि क्या मंगल पर भी जीवन है. इसका जवाब शायद अमेरिका ने ढूंढ निकाला है. मंगल ग्रह पर एक डेड बॉडी मिली है. जी हां बिल्कुल सही सुना आपने मंगल पर एक लाश मिली है. अपनी स्क्रीन पर जो तस्वीरें देख रहे हैं उनको देखकर चौकिए मत क्योंकि ये तस्वीरें मंगल पर जीवन का सच बयां कर रही है. तस्वीर में आप इस लाश का सिर और पैर को साफ तौर पर देख सकते हैं. आपको लग रहा होगा कि ये एक फोटोशॉप की गई तस्वीर है, ऐसा कैसे हो सकता है. क्योंकि जहां खुदाई के जरिए जीवन की तलाश की जा रही है उस मंगल ग्रह पर लाश का मिलना अपने आप में ही एक बड़ी खबर है.

जरुर पढ़ें:  33 वर्षों से सिर्फ चाय के सहारे जिंदा है ये महिला....

इस लाश की तस्वीरों की पुष्टी अमेरिका के ओहायो यूनिवर्सिटी के कीट विज्ञानी और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा से जुड़े डॉ. विलियम रोमोसर ने अपने अध्ययन में की है.  इंटरनेशनल एंटोमोलॉजी कॉन्फ्रेंस में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मंगल ग्रह पर जीवन के सबूत मिले हैं.  दरअसल डॉ. रोमोसर कई सालों से मंगल ग्रह की ऑनलाइन तस्वीरों का अध्ययन कर रहे हैं.

इस अध्ययन के दौरान उन्होंने कई बार मंगल ग्रह पर जीवन के सबूत जीवाश्मों के रूप में प्रस्तुत किए हैं. उनका दावा है कि मंगल ग्रह पर जीवित कीट-पतंगे भी हो सकते हैं. उन्होंने जीवाश्मों के आधार पर कहा है कि  कीट-पतंगों के पंख भी हैं और वो फड़फड़ाते भी हैं. क्यूरियोसिटी रोवर से ली गई कुछ फोटोज में मकड़ी, कॉकरोच जैसे कई आर्थोपोड जीवों के संकेत भी मिले हैं. डॉ. विलियम रोमोसर ने कहा इन आकृतियों का स्वरूप भविष्य में मिलने वाली गहन जानकारी के आधार पर बदल भी सकता है.

जरुर पढ़ें:  टीचर के क्लास में पढ़ाने के इस कूल अंदाज़ को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, अमिताभ बच्चन ने भी की तारीफ

 

Loading...