एक ट्रेन जिसको हमेशा आपने धरती के ऊपर पटरियों में चलते देखा हो अगर वो पानी  में चलने लगे तो. मुझे पता है ये सब आपने ऐनिमेटेड फिल्मों में देखा होगा लेकिन अगर असल जिंदगी में आपको इस ट्रेन में सफर करने को मिले तो सोचो ये कितना रोमांचक होगा. एक तरफ जहां देश में नई नई ट्रेन तेजस, वन्दे भारत पटरियों पर दौड़ने लगी हैं तो वहीं मुंबई से अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन पर भी काम चल रहा है. इसी बीच अब आपके लिए एक ऐसी ट्रेन आने वाली है जो समुद्र के ही रास्ते आपको सात समुद्र पार ले जाएगी. जल्द ही ऐसी ट्रेन आने वाली है जो समुंद्र को चीरते हुए आपको सीधा दुबई पहुंचाएगी. मतलब ये कि अब आपको दुबई जाना और भी आसान होने वाला है और खूबसूरत भी. आने वाले समय में मुंबई से दुबई तक अंडरवॉटर ट्रेन दौड़ती नजर आ सकती है.

जरुर पढ़ें:  इस मंदिर में फूल नहीं चप्पल चढ़ाते हैं, मुसलमान है मुख्य पुजारी

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो दूबई में हाइपरलूप और ड्राइवर लेस ट्रेन के बाद अब अंडरवॉटर ट्रेन पर काम करने पर विचार किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक यूएई इंडिया कॉनक्लेव के दौरान नेश्नल एडवाइसर ब्यूरौ की तरफ से इस बात का खुलासा हुआ. इस बारे में मैनेजिंग डारेक्टर और चीफ कंसेल्टेंट अबदुल्ला अलशेही ने जानकारी दी. अलशेही ने कहा कि इससे मुंबई और दुबई के अलावा बाकि देशों को भी जोडा जाएगा. जिसका फायदा बाकी देशों को भी मिलेगा. यात्रियों के अलावा तेल और बाकि सामान भी आयात निर्यात के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है. उन्होंने कहा कि इस बात पर विचार किया जा सकता है कि मंबई को फुजैरा से जोड़ा जाए. अलशेही ने ये भी कहा कि इस प्रोजेक्ट के कई पहलुओं पर विचार करने की जरूरत है. अगर ये प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा तो ये ट्रेन नेटवर्क करीब 2 हजार किलोमीटर का होगा.

जरुर पढ़ें:  तिरुपति बालाजी में चढ़ाए आपके बाल जाते हैं यहां, ब्लैक गोल्ड के नाम से होता है कारोबार।

आपको बता दें कि पानी में इस तरह की ट्रेन मैगनैटिक रिपल्सन पर काम करती है. इस ट्रेन में पहिये और पटरियों के बीच घर्षण नहीं होता, जिससे इसके मेंटनेंस का खर्चा कम होता है. ये ट्रेन फिलहाल जापान और चीन के बीच चलाई जा रही है. वहीं आस्ट्रेलिया अमेरिका और इजराइल भी इस तरह रेलवे सिस्टम पर काम कर रहे हैं.

VK News

Loading...