सोशल मीडिया के इस दौर में सेल्फी लेना लोगों  एक का पेशन हो गया है. लोग अक्सर ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं जहां फोटो खिंचवा कर वो अलग दिख सकें. एक-दूसरे से हटकर सेल्फी लेने के लिए लोग क्या- क्या नहीं करते. कई लोगों को तो सेल्फी लेने की इतनी सनक होती है कि वो समय, जगह और अपने आप तक को भी भूल जाते हैं.

वे चलती ट्रेनों, पहाड़ की ऊंची-ऊंची चोटियों, गगन चुम्बी इमारतों और कई जोखिम भरे स्थानों पर अपने आप को कैमरों में कैद करने लगते हैं

इन सब बातों का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्यों कि इन दिनों सेल्फी में खुद को अलग दिखाने के लिए लोग वियतनाम में फ्रांस के बने रेलवे ट्रैक पर लेट-लेटकर फोटो खिंचवा रहे हैं.

जरुर पढ़ें:  चाइना ने की ऐसी खोज जिससे बनायेगा अपना खुद का चाँद, पूरा देश हैरान!

दरअसल वियतनाम की राजधानी हनोई के ओल्ड क्वार्टर में स्थित ये रेलवे ट्रैक इन दिनों पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. यहां लोग बैठकर और लेटकर सेल्फी ले रहे हैं. हैरान होने वाली बात तो ये है कि यहां रेलवे पटरियां चालू हैं, यहां से ट्रेनें गुजरती हैं. और फिर भी लोग अपनी जान को जोखिम डालकर यहां सेल्फी लेते हैं.

बता दें कि इस पटरी का निर्माण उपनिवेशवाद के दौर में फ्रांस ने किया था. उस दौरान इनका इस्तेमाल सामान व लोगों को लाने ले जाने में किया जाता था.

दरअसल रेलवे ट्रैक के आसपास स्थानीय लोगों ने पर्यटकों के लिए खाने-पीने की दुकानें खोल ली हैं. यहां जैसे ही ट्रैन दूर से नजर आती है, हर कोई ट्रैक का रास्ता छोड़ देता है और इस सीन को कैद करने के लिए लोग तुरंत अपनी जेबों से फोन निकाल लेते हैं.वो इसलिए क्यों कि छोटी सी जगह से ट्रेन का गुजरना लोगों के लिए एक अलग एक्सपीरियंस होता है.

जरुर पढ़ें:  गरीब किसान को ऊपरवाले ने ऐसे दिया 'छप्पर फाड़ के'

चौंकाने वाली बात तो ये भी है कि कुछ जगहों पर रेलवे ट्रैक की घर से दूरी इतनी कम है कि यहां ट्रेन के निकलने से पहले लोगों को अपने घरों के गेट बंद करने पड़ते हैं.  यही नहीं बल्कि कई जगह तो ट्रैक पर ही मार्केट लगता है, जिसे हर बार ट्रेन के आने पर हटाना पड़ता है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से लोगों ने इस जगह को सेल्फी हब बना दिया है. जरा सोचिए आए दिन सेल्फी मौत का कारण बनती जा रही है. और फिर भी लोगों इन हरकतों से बाज़ नहीं आते हैं.

Loading...