चुनाव का ये आखिरी दौर बहुत ही अहम है, जंहा पार्टियां जी जान से जीत हासिल करने में लगी है, वहीं दूसरी तरफ अफवाहों का बाजार भी गर्म है. सोशल मीडिया पर चुनाव को लेकर वायरल होती कई पोस्ट हमने देखी है, जो बड़ी अजीबों गरीब बातों को बया करती है. पर ऐसी वायरल होती पोस्ट पर वीके न्यूज की पूरी निगाह रहती है. ताकि खबरों की सच्चाई हम आप तक पहुंचा सके. दरअसल, चुनावी माहौल है तो हर तरफ चुनाव की बातें होना भी लाजमी है. चुनाव हो और बात ईवीएम की ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता. ईवीएम के मुद्दे पर विपक्ष लगतार सवाल उठाता आया है. लेकिन इन सबसे परे ईवीएम को लकेर एक और खबर सामने आ रही है जो सबको हैरान कर देने वाली है. सोशल मीडिया पर ईवीएम को लेकर दो दावें किए जा रहे है जो बड़े हैरान कर देने वाले है. ईवीएम को लेकर वायरल होती पोस्ट का पहले दावा ये किया जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ है. किसी भी पार्टी का बटन दबाने पर वोट कमल को जाता है. सोशल मीडिया पर भी इस तरह के कई दावे किए जा रहे हैं कि ईवीएम में बटन दबाओ वोट कमल को ही जाता है ।

जरुर पढ़ें:  चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू, जानिए क्या है आचार संहिता?

वहीं दूसरी तरफ ये दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम में से सांप निकल रहे हैं.
लेकिन जब वीके न्यूज की टीम ने इन दोनों खबरों की पड़ताल की तो हकीकत कुछ और ही निकली. पहले हम आपको बतातें है कि ईवीएम में गड़बड़ी का पहला दावा किसने किया था 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान बहुजन समाजवादी पार्टी के मुख्य मायावती ने ये आरोप लगाया था कि ईवीएम में छेड़छाड़ हुई है. इसके बाद तो मानों ईवीएम पर सवाल उठाने वालों की लिस्ट लंबी होती चली गई. हालांकि तमाम आरोपों के बाद चुनाव आयोग ने ईवीएम में किसी भी तरह की गड़बड़ी से इंकार कर दिया है ।

जरुर पढ़ें:  चोटी कटने का सच आया सामने, जानकर रह जाएंगे हैरान कौन काट रहा है चोटी?

लेकिन अब हम चलते है ईवीएम को लेकर किए जा रहे दूसरे दावे कि तरफ जो बड़ा चौका देने वाला है. दावे के मुताबिक ईवीएम में से सांप निकलने की बात कहीं जा रही है. दरअसल, तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान केरल के कन्नूर जिले में वीवीपेट के पास से सांप निकला था. लेकिन जल्द ही उसे वहां से हटा दिया गया था..सांप को देखर लोगों में हड़कंप मच गया. अब देखा आपने सांप निकला वीवीपेट से और सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया कि ईवीएम मशीन में से सांप निकल रहे है ।


वीके न्यूज की पड़ताल में ईवीएम से जुड़ी दोनों खबरों का दावा झूठा निकला चुनाव आयोग पहले भी दावा कर चुका है कि ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं हो सकती. लेकिन फेक ख़बरों के खिलाफ वीके न्यूज़ की मुहिम फाइट अगेंस्ट फेक न्यूज़ जारी रहेगी. अगर आपको भी किसी खबर, वीडियो, तस्वीर की सच्चाई पर संदेह हो तो उसे हमें भेजें हम उसकी पड़ताल करेंगे और उसकी सच्चाई आपतक पहुंचाएंगे ।

Loading...
पत्रकारिता में स्नातक की उपाधि लेने के बाद, आकाश ने मीडिया जगत की तरफ रुख किया। पढ़ने और लेखन का पुराना शौक, उन्हें 'कलम से कमाल' करने में माहिर बनाता है। TVP के लिए एक स्वच्छंद पत्रकार के तौर पर आकाश लगातार Trending Viral Post के पाठकों के लिए लिख रहे हैं।