राजस्थान में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. जिसे लेकर पार्टीयां तैयारी में जुट गई है, साथ ही अभी से ही पार्टीयां ने जगह-जगह रैली करना भी शुरु कर दिया है. हर बार की तरह इस बार भी सभी पार्टियां ये दिखाने में जुटी हैं कि उनके नेता की रैली में सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ रही है. जिसे लेकर राहुल गांधी की रैली की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि राहुल गांधी किसी रैली को संबोधित करते दिख रहे हैं. और इस रैली में काफी भीड़ भी नज़र आ रही है. जिसके चलते इस तस्वीर को कई दावों के साथ कांग्रेस के फेसबुक ग्रुप्सो में शेयर किया गया हैं. पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर राहुल गांधी की बीकानेर रैली की है जिसमें 25 लाख लोगों की भीड़ उमड़ी, जिसने इंदिरा गांधी की 20 लाख लोगों वाली रैली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. खास बात तो ये जहां भी इस तस्वीर को शेयर किया गया है वो सब कांग्रेस के ग्रुप्स हैं.

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल- बंद होगा 2000 का नोट, 200 रुपए का नोट लेगा इसकी जगह?

जब हमने इस तस्वीर को देखा तो हम भी हैरान रह गए कि राहुल साहब ने ये रैली कहां की है जहां इतनी भीड़ उमड़ी है. तो हमारी वीके न्यूज़ की टीम ने इसकी वायरल पड़ताल की तो बात कुछ और ही निकलकर सामने आई. दरअसल इस तस्वीर पर फोटो शॉप का इस्तेमाल किया गया है. और साथ ही जिन दावों के साथ इस तस्वीर को शेयर किया गाया उनमे भी झोल.

दरअसल ये तस्वीर बीकानेर की नहीं बल्कि हरियाणा की फोटो है. और जो हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा की गोहाना में एक रैली की है. जिसे 10 नवंबर, 2013 को खींची गया था. बाद में किसी कलाकारी भाई साहब ने इस पर फोटो शॉप का इस्तेमाल किया और इसे राहुल गांधी की रैली के दावे का दर्जा देकर पोस्ट कर दिया.

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल : कांग्रेसियों ने राजस्थान की एक सभा में लगाए "पाकिस्तान जिंदाबाद" के नारे!

इसलिए हमारी वायरल पड़ताल में तस्वीर तो ठीक निकली है लेकिन इस पर फोटो शॉप का इस्तेमाल करके राहुल की रैली बताने का दावा एकदम फर्जी साबित हुआ है. वीके न्यूज़ की मुहिम fight against fake news जारी है अगर आपके पास भी कोई ऐसी तस्वीर या पोस्ट है जिसकी सच्चाई पर आपको शक है तो उसे हमारे साथ साझा करें हम उसकी वायरल पड़ताल करके सच्चाई आप तक पहुंचायेगें.

Loading...