सोशल मीडिया इन दिनों अफवाहों की दुकान बन गई है, जहां हर दिन किसी न किसी खबर को फेक बनाकर परोसा जाता है और यूट्यूब पर पैसे बनाने के लिए झूठ फैलाना मानो रुटीन बन गया हो। वैसे तो यूट्यूब ने लोगों को अपनी रचनात्मकता दिखाने के लिए प्लेटफॉर्म दिया है। लेकिन लोग अब इसका बेजा इस्तेमाल करने लगे हैं और यहां कुछ ऐसे वीडियो भी शेयर किए जा रहे हैं, जो लोगों को बरगलाने के साथ भड़काने का काम भी करते हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों यू-ट्यूब पर खूब वायरल हो रहा है, इस वीडियो में बताया गया है, कि कैसे कुछ मुसलमान सड़क पर एक RSS समर्थक हिन्दू लड़की को गोली मार रहे हैं। लेकिन इस वीडियो की हकीकत कुछ और ही है।

Video viral on YouTube

आजकल  हिंदू-मुसलमान का टॉपिक हिट है, इसी का फायदा उठाकर अफवाहबाज़ अच्छे-अच्छे वीडियो और फोटो को इस्तेमाल कर हिंदू-मुस्लिम का उसपर रंग चढ़ाकर सोशल साइट्स पर वायरल कर देते हैं। और लोग भी उसकी सच्चाई जाने बिना उसको खूब शेयर करते हैं और कई बार ये वीडियो और तस्वीरें हिंसा और दंगों की वजह भी बन जाती हैं। ऐसा ही एक यूट्यूब वीडियो इन दिनों सुर्खियों में है, जिसमें दिखाया जा रहा है, कि कुछ लड़के बाइक पर सवार होकर आते हैं और एक कार को जबरदस्ती रोककर उसमें सवार लड़की को बाहर आने के लिए कहते हैं। जैसे ही लड़की बाहर आकर सामने की तरफ भागती हैं, उसे तुरंत ही गोली मार दी जाती है। और फिर शुरु हो जाता है, लोगों का हंगामा। जो वडियो सोशल साइट पर शेयर हो रहा है, उस वीडियो में कैप्शन दिया गया है-

‘कुछ मुस्लिम लड़कों ने RSS समर्थक हिन्दू लड़की को गोली मारी ‘

बता दें, कि ये वीडियो तमिल भाषा का है, जिसे समझना हर किसी के बस की बात नहीं है। इस वीडियो में क्या हो रहा है, क्यों हो रहा है, ये सिर्फ वही समझ सकता है, जिसको तमिल आती हो। लेकिन लोगों ने कैप्शन देखा और खबर पर बवाल मचा दिया। चारों-तरफ अब यही खबर फैल रही है, कि मुस्लिम लड़कों ने हिन्दू लड़की पर गोली चला दी। लेकिन इस वीडियो के पिछे की सच्चाई कुछ और ही है, जिसे लोगों ने ना जाना और समझा बस खबर का बवाल मचा दिया।

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल- क्या नेहरु ने बंद कराया था सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर वाला नोट ?

ये है वीडियो का सच

दरअसल, वायरल वीडियो में जो सीन दिख रहा है, वो एक नुक्कड नाटक यानी स्ट्रीट प्ले है, जिसे केरल में किया गया। आपको बता दें, कि हाल ही में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की गई थी, जिसमें कुछ बाइक सवार लोगों ने उनके घर में घुसकर उनपर गोलियां दागी थी और मौके पर ही गौरी लकेंश की हत्या हो गई थी। जिसके बाद से ही कर्नाटक समेत पूरे देश में बड़ा बवाल मचा हुआ है। इसी के विरोध में ये नुक्कड़ नाटक किया गया है। इसमें दिखाया गया है, कि गौरी लंकेश को किस तरह कुछ बाइक सवार लड़कों ने गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया।

जरुर पढ़ें:  क्या बिना छत वाली ट्रेन देखी आपने? खुद देख लीजिए यह स्पेशल ट्रेन का डब्बा
Gauri Lankesh

इस वीडियो में इस्तेमाल भाषा को हथियार बनाकर अफवाहबाजों ने इस गलत तरीके से पेश करना शुरू कर दिया और लोगों ने इसे हाथों-हाथ लेकर वायरल कर दिया। लेकिन इस वीडियो की सच्चाई ये है। इसलिए इसके बाद जब कोई ख़बर आप शेयर करें, तो उसकी सच्चाई को ज़रूर जान लें।

Loading...