वायरल पड़ताल : कुंभ मेले में योगी सरकार बांटेगी पांच लाख कंडोम!

प्रयागराज में 15 जनवरी से कुंभ मेला शुरू होने वाला है. मगर इससे पहले ही कुंभ मेले से जुड़ी एक अखबार की कटिंग सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. जो सीधे-सीधे योगी सरकार पर सवाल खड़े कर रही है. दरअसल अखबार की कटिंग की हेडलाइन में लिखा है. कि ‘कुंभ मेले में पांच लाख कंडोम बांटेगी यूपी सरकार.

साथ ही ये खबर ‘जानकार सूत्रों के हवाले से’ लगाई गई है. खबर में लिखा है कि योगी सरकार ने कुंभ के दौरान कंडोम बांटने का फैसला महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद लिया है. महाराष्ट्र सरकार ने नासिक में आयोजित हुए कुंभ के दौरान 5 लाख 40 हजार कंडोम बांटे थे. उस समय इस फैसले की आलोचना भी हुई थी.

जरुर पढ़ें:  पश्चिम बंगाल में अंतिम दिन मेैदान में उतरे बीजेपी के फायर ब्रिगेंड नेता 'गिरिराज सिंह'

जिसकी भी नज़र इस खबर पर पड़ रही है वो तुरंत हैरान हो रहा है. यही नहीं बल्कि लोग अखबार की इस कटिंग को फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर शेयर करते हुए योगी सरकार के इस फैसले की आलोचना भी कर रहे हैं. हमने इस खबर की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल शुरू की. सबसे पहले हमने इस खबर को उत्तर प्रेदश के CMO के ऑफिशियरल ट्विटर हैंडल पर तलाशना शुरू किया.

लेकिन इस खबर से संबंधित कोई भी ट्वीट नहीं मिला. फिर हमने वायरल कटिंग की हेडलाइन को इंटरनेट पर सर्च किया. तो पता चला कि ये खबर ‘आजाद सिपाही’ अखबार की है. और इसके अलावा किसी भी बड़े मीडिया हाउस ने इस खबर को नहीं छापा है.

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल : कांग्रेस की जीत पर कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान के झंडे और नारों के साथ निकाला मार्च!

इसके अलावा फिर हमने उत्तर प्रदेश के स्वस्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह को फोन लगाया तो उन्होंने बताया कि इस खबर के बारे मुझे कोई आइडिया नहीं है. हालाकिं उन्होने ये भी कहा कि इस बारे में कुछ जानकारी मिलती है तो जरूर बताएंगे. इसलिए हमारी पड़ताल में यूपी सरकार की तरफ से कुंभ मेले में पांच लाख कंडोम बांटने की खबर एकदम झूठी साबित हुई है.

Loading...