इस साल इंग्लैंड में खेले जाने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्वकप से पहले ही आईसीसी ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 क्रिकेट विश्वकप के मैचीस का एलान कर दिया है. अगले साल 2020 में 18 अक्टूबर से टी20 विश्वकप का आगाज़ होगा. जिसका पहला खिताब भारत ने अपने नाम किया था. भारतीय टीम को इस विश्वकप में पूल बी में रखा गया है जिसमें दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान की टीम हैं. वहीं पूल में डिफेंडिंग चैम्पियन वेस्टइंडीज़, मेज़बान देश ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड की टीमें हैं.

18 अक्टूबर से शुरु होकर टूर्नामेंट 15 नवंबर को खेला जाएगा फाईनल. जिसमें 16 टीमें 7 विभिन्न मैदानों पर 45 मुकाबले खेलेंगी. जबकि टूर्नामेंट के सभी मुकाबले दिन-रात्री प्रारूप में खेले जाएंगे.2018 के आखिर में आईसीसी की टी20 अंतराष्ट्रीय रैंकिंग के आधार पर टॉप-8 टीमों ने इस विश्वकप के लिए सीधा प्रवेश किया है. जिनमें पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, वेस्टइंडीज़ और अफगानिस्तान हैं.जबकि अन्य चार टीमों का फैसला टी20 विश्वकप के पहले राउंड के बाद होगा.

जरुर पढ़ें:  दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की मूर्ति के बारे में एक-एक जानकारी

रैंकिंग में मौजूद नंबर 9 और 10 की टीम श्रीलंका और बांग्लादेश ने ग्रुप ए और बी के फर्स्ट-राउंड के लिए क्वालीफाइ कर लिया है. ये दोनों टीमों उन छह टीमों के साथ जुड़ेंगी जो इस साल के आखिर में टी20 क्वालीफायर के बाद चुनी जाएगी.पहले राउंड में से हर ग्रुप में से टॉप पर रहने वाली दो-दो टीमें टॉप-8 टीमों के साथ सुपर 12 ग्रुप का हिस्सा बनेंगी.

भारत का पहला मैच
भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में पर्थ के मैदान में अपना मैच खेलेगी. उसका पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ 24 अक्टूबर को होगा.

अहम मुकाबले
टूर्नामेंट की शुरुआत में 18 अक्टूबर को श्रीलंका पहले राउंड में खेलेगी. जिसकी कोशिश यहां से सुपर 12 स्टेज में जगह बनाने की होगी.

जरुर पढ़ें:  जल्द आएगा 100 रुपए का नया सिक्का, जारी करने की वजह है बेहद खास

 

Loading...