क्रिकेट के खेल को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. यहां कब क्या हो जाए बता नहीं सकते. क्रिकेट में आए दिन नए-नए रिकॉर्ड्स बनते और टूटते रहते हैं. लेकिन कई ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता. भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी कई रिकॉर्ड बनाए, लेकिन जिस रिकॉर्ड के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे सुनकर आपको फक्र होगा.

धुआंधार बल्लेबाज़ के नाम से विख्यात विराट ने अब तक 53 वनडे मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने 14 शतक लगाए. कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग का नंबर हैं. पोंटिंग ने 230 वनडे की 220 पारियों में 22 शतक ठोंके हैं. लेकिन इस मामले में कोहली पाकिस्तान के अब तक के सारे कप्तानों के शतकों से भी आगे हैं.

जरुर पढ़ें:  विराट को मिला 31 साल पुरानी हार का बदला चुकाने का मौका
विराट कोहली File

दरअसल पाकिस्तान ने फरवरी 1973 में वनडे मैच खेलने शुरु किया थे, तब से अब तक पाकिस्तानी टीम की कप्तानी कुल 28 खिलाड़ियों ने की, लेकिन शतक सिर्फ 8 खिलाड़ी ही लगा पाए. पाकिस्तान की ओर से बतौर कप्तान अजहर अली ने सबसे ज्यादा तीन, इंजमाम उल हक और शाहिद आफरीदी ने दो-दो, शोएब मलिक, सईद अनवर, आमिर सोहेल, रमीज राजा और इमरान खान ने एक-एक शतक जमाए हैं. पाकिस्तान के सभी कप्तानों के शतकों को मिलाए तो इसका कुल 12 होता है. यानी विराट के बतौर कप्तान 14 शतकों से दो कम.

पाकिस्तान के कप्तान File

आपको बता दें, कि विराट कोहली ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में 22वां शतक लगाया. विराट ने ये 20 शतक 78 वनडे की कुल 75 पारियों में लगाए. इस तरह से वे लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाने के मामले में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ चुके हैं. सचिन 127 वनडे मैच खेलकर 14 शतक ही लगा पाए थे.

जरुर पढ़ें:  IPL Spot fixing Case: श्रीसंत को कोर्ट से मिली बड़ी राहत,स्पॉट फिक्सिंग में लाइफ बैन के मामले पर BCCI दोबारा करेगा विचार..

विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 60 शतक पूरे कर लिए हैं. विराट 60 शतक लगाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज हैं. उनसे आगे पहले नंबर पर 100 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर मौजूद हैं. जबकि 71 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, 63 शतकों के साथ श्रीलंका के कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस 62 शतकों के साथ सूची में क्रमश: मौजूद हैं.

Loading...