अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक ऐसी खोज की है जिसे सुनकर आप सब चौक जाएंगे. बता दें कि नासा ने दूसरी पृथ्वी ढूंढने में सफलता हासिल की है. यानि कि अंतरिक्ष एक और ऐसी जगह है जहां जीवन संभव है. बता दें कि नासा ने एक ऐसे ग्रह की खोज करने में सफलता हासिल कि है. जहां वायुमंडल होने के साथ-साथ पानी भी पाया जाता है. जैसा कि हम जानते हैं कि मानव जीवन के लिए हवा, पानी और खाना कितना जरूरी होता है. और अगर ये तीनों चीजें किसी ग्रह पर उपलब्ध हैं तो वहां जीवन बसर किया जा सकता है.

इसी कड़ी में नासा की ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट ने एक जीवन के अनुकूल यानी रहने योग्य ग्रह की खोज की है और सबसे बड़ी बात है कि ये पृथ्वी के आकार का ही है.. बता दें कि ये ग्रह अंतरिक्ष के उस क्षेत्र में मिला है, जहां उसकी सतह पर पानी के अस्तित्व के अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं. वैज्ञानिकों ने इस ग्रह का नाम TOI 700D रखा है.  और तो और वैज्ञानिकों ने इससे संबंधित जानकारियों को हासिल करने के लिए वायुमंडल का नमूना भी तैयार कर लिया है.

जरुर पढ़ें:  ई-वोटिंग से अब वोटर कर सकेगा आसानी से अपना वोट रजिस्टर!

बता दें कि नासा की इस खोज से पता चला है कि ग्रह TOI 700D उन चुनिंदा ग्रहों में से एक है, जो तारे के रहने योग्य क्षेत्र में है. नासा के एस्ट्रोफिजिक्स विभाग के निदेशक की माने तो  ‘TEES  को विशेष रूप से पृथ्वी के आकार के ग्रहों को खोजने के लिए डिजाइन किया गया है. इससे तारों के आसपास के ग्रह को अंतरिक्ष में देखना आसान होता है. TOI 700D को खोजना TEES की महत्वपूर्ण वैज्ञानिक खोज है. इसका आकार पृथ्वी जैसा ही है और ये रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है. स्पित्जर की मदद से ये पता लगाना इसकी दूसरी सबसे बड़ी सफलता है।’

जरुर पढ़ें:  अमेरिका में कोरोना से आफत, 24 घंटे में 3,856 मौत

बता दें कि TEES यानि कि ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट आकाश के बड़े हिस्से की मॉनिटिरिंग करता है.. आकाश के इस बड़े हिस्से को सेक्टर कहते हैं. ये उपग्रह को तारों की चमक में बदलाव का पता लगाने में मदद करता है. अगर TOI 700D की बात करें तो ये एक छोटा ग्रह है, जो दक्षिणी नक्षत्र डोराडो में 100 लाइट सालों की दूरी पर स्थित है. इस ग्रह का भार सूर्य के भार का का एक- चौथाई है. इस ग्रह के तापमान की बात करें तो यहां का तापमान सूर्य के तापमान का आधा है. वहीं, इसकी सतह का तापमान सूर्य का आधा है. बता दें कि TOI 700D इस सौरमंडल के बाहरी क्षेत्र में स्थित है और ये एकमात्र ग्रह है, जो रहने योग्य क्षेत्र में स्थित है. ये ग्रह पृथ्वी से 20 पर्सेंट यानि कि 7 गुना ज्यादा बड़ा है जो कि हर 37 दिन में अपनी कक्षा की परिक्रमा को पूरा करता है.

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल- क्या 23 सितंबर 2017 को दुनिया खत्म होने वाली है ?

 

Support Us

वीके न्यूज़ बिना कार्पोरेट मदद और फंडिग से चलने वाला संस्थान हैं. निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता के लिए हमें मदद करें.