जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है. लगातार पाकिस्तान इस मसले पर अपनी टांग अड़ा रहा है. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव ज्यादा बढ़ गया है. एड़ी चोटी का जोर लगाने के बाद जब पाकिस्तान को ये मालूम हुआ कि भारत उसकी गीदड़ भभकियों से डरने वाला नहीं है तो वो अपने पुराने रास्ते पर निकल पड़ा है.

कश्मीर पर पहले चीन और अब रूस के भारत समर्थन पर पाक के पैरों तले जमीन पहले ही खिसक चुकी है. तो अब खबर है कि कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बौखलाई पाकिस्तानी सेना भारत के खिलाफ कोई खतरनाक साजिश रचने की फिराक में है. खुफिया जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी सेना को इस साजिश में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का भी पूरा साथ मिल रहा है.

जरुर पढ़ें:  मेरा कोई धर्म नहीं, मैं भारतीय हूं : अमिताभ

ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने सैटेलाइट से जो तस्वीरें भेजी हैं  वो अब भारत की चिंता जरूर बढ़ा सकती है. सैटेलाइट ने तीन तस्वीरें भेजी और इन तीनों  तस्वीरों को देखने से लगता है कि पाकिस्तान के तीन बंदरगाहों में एक जैसा ऑपरेशन चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि पाकिस्तान के तीन प्रमुख नौसैनिक बंदरगाह- कराची, ओरमारा और ग्वादर को पूरी तरह से खाली करा दिया गया है.

इन फोटो में साफ दिख रहा है कि ओरमारा में जिन्ना नौसैनिक अड्डा अब पूरी तरह से खाली है. वहीं  दाईं ओर का इनसेट ग्वादर बंदरगाह को भी पूरी तरह से खाली करा दिया गया है जबकि बाईं तरफ का इनसेट कराची में नौसैनिक डॉक के तीन जहाज खड़े दिखाई दे रहे हैं. पिछले तीन महीनों से जो तस्वीरें पाकिस्तान से ये सैटेलाइट ले रही है उन सब में ये तस्वीरें सबसे अलग दिखाई देती रही है.

जरुर पढ़ें:  370 हटने के बाद आजाद दिखने लगा जम्मू-कश्मीर

इससे भी बड़ी चिंता की बात ये है कि रावलपिंडी में चाकलाला के नूर खान पाकिस्तान एयर फोर्स बेस कैंप को भी पूरी तरह खाली करा दिया गया है. बाई तरफ की इन तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान में हलचल तेज हो गई थी, जबकि उसी के बगल की तस्वीर में देखा जा सकता है कि कश्मीर में धारा 370 के हटने से पहले कैसे सब कुछ सामान्य था.

तो वहीं खबर ये भी है है कि पाकिस्तान चीन की मदद से पीओके के मानसेहरा में सामरिक टनल बनाने में जुटा हुआ है. इसके साथ ही लाइन ऑफ कंट्रोल के नजदीक पाकिस्तान प्रेशर सेंसर का इस्तेमाल कर रहा है जिसे उसने अमेरिका से खरीदा था. आपनी इन नापाक कोशिशों में पाकिस्तानी सेना भारत में शांतिभंग करने के लिए आतंकियों का सहारा ले रही है और उन्होंने आतंकियों को 12.7 MM की हैवी मशीन गन भी दे रही है. इसी के साथ एलओसी पर पाकिस्तान रोबोटिक हथियारों का इस्तेमाल कर आतंकियो के घुसपैठ में मदद कर रहा है.

जरुर पढ़ें:  जानिए 10 दिन में किसानों की कर्जमाफी को लेकर कैसे फंस गई कांग्रेस?

इसी के साथ समझौता एक्सप्रेस के बाद अब पाकिस्तान ने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली बस सेवा भी बंद कर दी है.  अब दिल्ली-लाहौर के बीच चलने वाली बस सेवा पर पाकिस्तान ने बैन लगा दिया है.

पाकिस्तान की तरफ से लगातार ऐसे ही कदम उठाए जा रहे हैं. कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने और इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाने से पाकिस्तान चैन की नींद नहीं सो पा रहा. पाकिस्तान में अभी जिस तरह की हलचल देखने को मिल रही है उससे तो यही लगता है जैसे पाकिस्तान या तो युद्ध की तैयारी में जुटा हुआ है या फिर भारत से काफी डरा हुआ है और अपने बचाव में लगा हुआ है.

 

Support Us

वीके न्यूज़ बिना कार्पोरेट मदद और फंडिग से चलने वाला संस्थान हैं. निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता के लिए हमें मदद करें.