आजतक आपने सुना होगा, कि लोग इलाके में पुलिस थाना हो इसके लिए प्रदर्शन करते हैं, लेकिन यहां उलटा है। ये लोग पुलिस थाना खुले इसके लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। वैसे तो हर शहर, कस्बे और इलाके में पुलिस स्टेशन की ज़रूरत महसूस की जाती है, ताकि अपराधियों में खौफ बना रहे और इलाके में आपराधिक घटनाएं ना हो। लेकिन क्या कोई पुलिस थाने का ही विरोध कर सकता है, और अगर कर रहा है, तो इसके पीछे वजह क्या हो सकती है। दरअसल छत्तीसगढ़ में एक ऐसा ही गांव है, जहां पुलिस थाने के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

Demo pic

खबर छत्तीसगढ़ के धमतरी गांव से जुड़ी है। यहां लोग इसलिए सड़क पर उतर आए हैं, क्योंकि वे नहीं चाहते, कि उनके इलाके में पुलिस थाना खुले। दरअसल इलाके में पुलिस स्टेशन खोला जाना है, लेकिन गांव वालों ने इस पर बवाल मचाना शुरू कर दिया है। सभी लोग धरने पर बैठ गए हैं और ये मांग कर रहे हैं, कि इन्हें पुलिस थाना नहीं चाहिए। गांव के लोगों ने धमकी भी दी है, कि अगर इलाके में थाना खुला तो वे थाने पर पत्थर बरसा देंगे। अब सवाल ये, कि लोग पुलिस थाने का विरोध क्यों कर रहे हैं, तो वजह बेहद ही चौंकाने वाली है। जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे।

जरुर पढ़ें:  सुर्खियों में हैं साढ़े 3 फीट की ये IAS, CM गहलोत ने इन्हें सौंपी है बड़ी जिम्मेदारी
Demo pic-स्कूली लड़कियों से बात करती छग पुलिस

मामला इलाके के पांच गांव से जुड़ा है, कोलियारी, तिर्रा समेत इलाके के पांच गांव वालों ने बाकायदा बैठक कर थाने का विरोध करने की रणनीति बनाई और वो इसका विरोध कर रहे हैं। दरअसल इन ग्रामीणों का आरोप है, कि पुलिस वाले इनकी बेटियों को प्रेम जाल में फंसाते हैं और लेकर भाग जाते हैं, इसलिए उनको पुलिसवालों पर भरोसा नहीं है। उनको डर है, कि अगर इलाके में थाना खुल गया तो पुलिसवाले इनकी लड़कियों पर बुरी नज़र डालेंगे और उनको भगा ले जाएंगे।

Demo pic- छत्तीसगढ़ पुलिस

दरअसल कुछ दिनों पहले गांव के दो पक्षों के बीच लडाई हो गई थी, जिसमें काफी खून-खराबा हुआ था। इसी दौरान गांव में पुलिस कैंप तैनात किया गया था। पुलिस को लगाया तो इनकी मुश्किलें कम करने के लिए था लेकिन वे गांव की लड़कियों को प्यार के जाल में फंसाने लगे और गांव की लड़कियों को छेड़ने लगे। ये पुलिसवाले तो कुछ लड़कियों को भगाकर भी ले गए थे। इस घटना के बाद से ही लोगों ने मन में पुलिसवालों के लिए खौफ और गुस्सा भरा हुआ है। अब इलाके में पुलिस स्टेशन खुलने की खबर सुनते ही उनका ये खौफ और गुस्सा फिर फूट पड़ा है।

जरुर पढ़ें:  राजस्थान में आखिर किस दबाव के चलते पुलिसवाले कर रहे हैं आत्महत्या!
Demo pic- अर्जुनी थाना धमतरी

अभी ये गांव अर्जुनी थाना इलाके में आते हैं, और प्रशासन इन गांवों को नए थाना देना चाहता है, लेकिन अब गांव वाले इसका विरोध कर रहे हैं। थाने का निर्माण तो शुरू हो गया है, लेकिन प्रशासन ने इनके दिल से पुलिस का खौफ कम करने के लिए कुछ नहीं किया।

Support Us

वीके न्यूज़ बिना कार्पोरेट मदद और फंडिग से चलने वाला संस्थान हैं. निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता के लिए हमें मदद करें.